जिला कलक्टर की अध्यक्षता में मॉडल स्कूलो की कार्यशाला आयोजित, विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए अधिकारियों को सदैव तत्पर रहने के दिए निर्देश

दैनिक भीलवाड़ा न्यूज। | 22 Feb 2022 01:47

सिदडियास में मनरेगा कार्यों का औचक निरीक्षण में अनियमितता पाए जाने पर मेट को ब्लैकलिस्ट करने के दिए निर्देश

दैनिक भीलवाड़ा न्यूज, भीलवाड़ास्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल सुवाणा में जिले के समस्त मॉडल स्कूलों के प्रधानाचार्यों की कार्यशाला आयोजित की गई। जिला कलक्टर आशीष मोदी ने विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्वक शिक्षा मिले इसके लिए सभी प्रधानाचार्यों को दिशा निर्देश दिए। कार्यशाला में जिला कलक्टर ने सभी प्रिंसिपल से मॉडल स्कूलों में उपलब्धियों व स्कूलों की समस्याओं की जानकारी ली।उन्होंने स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूलों में खेल मैदान, शिक्षको के रिक्त पद आदि की भी जानकारी ली। कहा की सामाजिक परिवेश एक प्रयोगशाला है जिससे बहुत कुछ सीखा जाता है, विद्यार्थी कच्ची मिट्टी की तरह होता है जिसे जैसा ढालो वैसा बन जाता है, इसलिए शिक्षको की जिम्मेदारी विशेष होती है। मोदी ने अध्यापको से बच्चो को नियमित अतंराल में सोशल एक्टिविटीज करवाने को भी कहा।

जिला कलक्टर ने जिन मॉडल स्कूलों में शिक्षको के गणित, विज्ञान, अंग्रेजी आदि के रिक्त है, वहा ऑनलाइन माध्यम से अन्य मॉडल स्कूल में उपलब्ध टीचर के माध्यम से कक्षाएं सुचारू करने को कहा।इसके लिए उपकरण डीएमएफटी फंड से स्वीकृत करवाने को कहा। जिला कलक्टर ने सभी मॉडल स्कूलों के लिए खेल मैदान स्वीकृति के लिए जिला परिषद सीईओ शिल्पा सिंह को प्रस्ताव तैयार करने को कहा। जिला कलक्टर ने मॉडल स्कूलों में 40 कंप्यूटर डीएमएफटी फंड से स्वीकृत करने को कहा। मोदी ने कहा की मॉडल स्कूलों का रिजल्ट भी मॉडल होना चाहिएइसके लिए अध्यापक प्रयास करे और बच्चो को प्रोत्साहित करे। इस दौरान मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी ब्रह्मराम चैधरी, नारायण लाल जागेटिया, उपनिदेशक डीओआईटी पवन ननकानी सहित सभी मॉडल स्कूलों के प्रिंसिपल मौजूद रहे।


जिला कलक्टर ने सिदड़ियास में किया मनरेगा कार्यों का औचक निरीक्षण


जिला कलक्टर आशीष मोदी ने पंचायत समिति सुवाणा के सिदड़ियास में मनरेगा कार्यों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद शिल्पा सिंह भी मौजूद रही। निरीक्षण में नरेगा स्थल पर दवाइयों की उपलब्धता, श्रमिक के उपस्थित न होने पर भी हाजिरी लगी होने, उपयुक्त छाया की व्यवस्था ना होने जैसी अनियमितता पाए जाने पर मेट को ब्लैक लिस्ट करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने इस दौरान शत-प्रतिशत महिला मेट रखने के निर्देश दिए, मोदी ने विकास अधिकारी अभिषेक शर्मा को मनरेगा कार्यो के निरीक्षण के निर्देश दिए।

भीलवाड़ा मौसम

26.16°Cआंशिक बादल
दिनांक उच्चतम निम्नतम
19/0830.23°C22.74°C
20/0829.97°C22.96°C
21/0828.28°C21.32°C
22/0830.34°C22.13°C