माहवारी स्वच्छता प्रबन्धन पर जिला स्तरीय कार्यशाला आयोजित

दैनिक भीलवाड़ा न्यूज | 28 May 2022 03:56

दैनिक भीलवाड़ा न्यूज, भीलवाड़ा। उपनिदेशक, महिला एवं बाल विकास कार्यालय में मुख्यमंत्री बजट घोषणा की क्रियान्विति के क्रम में आईएम शक्ति उड़ान योजना के उद्देश्य के अनुरूप अंतर्राष्ट्रीय माहवारी स्वच्छता दिवस के अवसर पर प्रथम दिवसीय कार्यक्रम के तहत कार्यशाला आयोजित की गई।सहायक निदेशक नगेन्द्र कुमार तोलम्बिया ने बताया कि माहवारी स्वच्छता एवं स्वास्थ्य प्रबन्धन की दिशा में राजस्थान सरकार की उड़ान योजना मील का पत्थर साबित होगी व इस योजना के बारे में विस्तार से बताया।

कट्स संस्था से गौरव कुमार ने सभी प्रतिभागियों को माहवारी स्वच्छता प्रबन्धन की जानकारी व व्यापक प्रचार-प्रसार पर बल दिया जिससे समाज के सभी वर्गों को इसका लाभ मिल सके। खुशी संस्था से प्रतिनिधि अखिलेश कुमार उपस्थित रहे उन्होंने इस तरह की गतिविधियां वर्षभर करवाने पर बल दिया साथ ही माहवारी के दिनों में उचित पोषण प्राप्त करने के साथ साथ भ्रांतियों से दूर रहने की सलाह दी।

बाल विकास परियोजना अधिकारी कोटड़ी ने गांवों में व्यापक बदलाव की आवश्यकता व महिला बाल विकास विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में विस्तार से बताया। नेहरू युवा केन्द्र के राजू चैधरी ने इस अवसर पर महिला अधिकार, शिक्षा व स्वास्थ्य तथा योजनाओं को सफल बनाने के लिए सभी के योगदान को आवश्यक बताया तथा ग्रामीण क्षेत्र में माहवारी स्वच्छता जागरूकता के लिये वातावरण निर्माण पर बल दिया। बाल विकास परियोजना अधिकारी सुवाणा राजेश शर्मा ने सेनेटरी नेपकिन के उपयोग के साथ साथ उनके डिस्पोजल की जागरूकता पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर विभागीय कार्मिक, खुशी संस्थान, कट्स संस्थान, नेहरू युवा केन्द्र, महिला सुरक्षा सलाह केन्द्र, सखी वन स्टोप सेन्टर के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

भीलवाड़ा मौसम

26.16°Cआंशिक बादल
दिनांक उच्चतम निम्नतम
19/0830.23°C22.74°C
20/0829.97°C22.96°C
21/0828.28°C21.32°C
22/0830.34°C22.13°C