सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं का आमजन को मिले ज्यादा से ज्यादा लाभ- जिला प्रभारी मंत्री

दैनिक भीलवाड़ा | 20 Jan 2023 03:55

दैनिक भीलवाड़ा न्यूज, भीलवाड़ा जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग एवं भूजल विभाग मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ महेश जोशी ने अधिकारियों से कहा कि राज्य सरकार द्वारा जिले में संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं को संवेदनशीलता, पारदर्शिता एवं जवाबदेही से पूर्ण कर आमजन को समय पर राहत प्रदान करना सुनिश्चित करें। यह बात जिला प्रभारी मंत्री डॉ महेश जोशी ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित स्टेट फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा बैठक के दौरान कहीं। इस दौरान जिला प्रभारी सचिव नवीन महाजन, जिला कलक्टर आशीष मोदी, पुलिस अधीक्षक आदर्श सिधू बैठक में उपस्थित रहें। बैठक में राज्य सरकार की विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं के क्रियान्वयन और लक्ष्य के प्रति उपलब्धियों पर चर्चा की गई।

जिला कलक्टर आशीष मोदी ने कहा कि विभागीय अधिकारी विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं के संचालन में धरातल पर आ रही समस्याओं का बारीकी से समीक्षा करें ताकि आमजन को अधिकाधिक लाभ पहुंचे। फ्लैगशिप और राज्य सरकार की ओर से चलाई जा रही सभी जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजन को ज्यादा से ज्यादा मिले,यह सुनिश्चित करें। इसी प्रकार सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के मुख्यमंत्री कन्यादान हथलेवा योजना, सिलिकोसिस पॉलिसी 2019 के अन्तर्गत देय लाभ, मुख्यमंत्री एकल नारी सम्मान पेंशन योजना, मुख्यमंत्री वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना, मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना तथा पालनहार योजना की जानकारी ली। उद्योग विभाग की मुख्यमंत्री स्मॉल स्केल इण्डस्ट्रीज़ प्रमोशन स्कीम, राजस्थान इन्वेस्टमेंट प्रमोशन स्कीम, ऊर्जा विभाग की मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना, कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता विभाग की मुख्यमंत्री संबल योजना तथा वन विभाग की फ्लैगशिप योजना घर-घर औषधि योजना की समीक्षा की गई।

मिलावटखोरों के खिलाफ हो सख्त कार्रवाई

बैठक के दौरान प्रभारी मंत्री ने ‘‘शुद्ध के लिए युद्ध‘‘ अभियान में जिले में सौ प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने पर सराहना करते हुए कहा कि इससे आम लोगों को राहत मिल रही है। उन्होंने इसे सतत और बड़े स्तर पर चलाने साथ ही मिलावटखोरों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने के लिए भी निर्देशित किया। प्रभारी मंत्री डॉ जोशी ने मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना को बेहद महत्वपूर्ण और परोपकारी बताते हुए ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ प्रदान कर सफल बनाने को कहा। सीएमएचओ डॉ मुश्ताक खान ने बताया कि सभी सरकारी अस्पतालों में आमजन के लिए आवश्यक दवाइयां निःशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 77 करोड़ से अधिक राशि के क्लेम जनरेट की जा चुके है। इस दौरान प्रभारी मंत्री डॉ जोशी ने निर्देशित किया कि एक रुपए किलो गेहूं फ्लैगशिप योजना के तहत सुनिश्चित करें कि कोई भी पात्र व्यक्ति इस लाभ से वंचित ना रहे। उन्होंने कहा कि सिलिकोसिस के निवारण के लिए राज्य सरकार द्वारा ठोस कार्य किये जा रहे हैं। उन्होंने राजस्थान सिलिकोसिस नीति, 2019 का लाभ हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचाना सुनिश्चित करने को कहा।

भीलवाड़ा मौसम

26.16°Cआंशिक बादल
दिनांक उच्चतम निम्नतम
19/0830.23°C22.74°C
20/0829.97°C22.96°C
21/0828.28°C21.32°C
22/0830.34°C22.13°C