प्रशासन ने दिया तैयारियों को अंतिम रूप, मतदान दल हुए रवाना

पंकज पोरवाल | 24 Nov 2023 02:28

मतदान दलों ने सहज, सकल, सुगम और संपर्क ऐप के नवाचार के लिए जताया जिला निर्वाचन अधिकारी का आभार

दैनिक भीलवाड़ा न्यूज़, भीलवाड़ा लोकतंत्र के महापर्व पर प्रत्येक कार्मिक पूर्ण निष्ठा और पारदर्शिता के साथ कर्तव्य की आहुति दें। यह उद्गार शुक्रवार को सामान्य पर्यवेक्षक श्रीमती वाणी मोहन ने भीलवाड़ा जिले के सातों विधानसभा के लिए मतदान दलों की रवानगी से पूर्व हुए तृतीय एवं अंतिम प्रशिक्षण में अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रेरित करते हुए व्यक्त किए। इस अवसर पर सामान्य पर्यवेक्षक दीपांकर चैधरी, अभिजीत बरूआ, चंद्रप्रकाश वर्मा एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष मोदी व पुलिस अधीक्षक श्याम सिंह मौजूद रहें। इस अवसर जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष मोदी ने कहा कि हम सब को एक दूसरे का साथ देकर लोकतंत्र को मजबूत बनाना हैं, कोई भी मतदाता मतदान से पीछे न छूटे इस बात का ध्यान रखना हैं। उन्होंने कहा कि निर्वाचन दलों की निर्वाचन में सक्रिय भूमिका हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने भारत निर्वाचन आयोग का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि निर्वाचन आयोग ने न केवल मतदाताओं बल्कि मतदान दलों के कल्याण के लिए लगातार नवाचार किए है। इसी कड़ी में भीलवाड़ा जिले में नवाचार के तहत बनाई गए सहज, सकल, सुगम और संपर्क एप की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि इन चार एप के माध्यम से चुनाव प्रक्रिया को बनाया सरल और प्रभावी बनाया गया है साथ ही यह एप मतदाताओं और निर्वाचन कार्यों में लगे कार्मिकों के लिए कारगर साबित हो रही हैं।

जिले में 18.5 लाख रजिस्टर्ड मतदाता

जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष मोदी ने प्रेस से मुखातिब होते हुए कहा कि विधानसभा चुनाव को लेकर भीलवाड़ा जिले की 7 विधानसभा जिसमें भीलवाड़ा, मांडलगढ़, जहाजपुर, शाहपुरा, आसींद, माण्डल और सहाड़ा विधानसभा की 1899 पोलिंग पार्टियों को रवाना किया गया है। यह पोलिंग पार्टी शनिवार सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान करवाएगी। जिले में 18.5 लाख रजिस्टर्ड मतदाता हैं, जो अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

948 मतदान केंद्रों पर वेब कैमरे

जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष मोदी ने बताया कि मतदान केंद्र पर कानून व्यवस्था के लिए स्पेशल तैयारी की गई है। संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान केंद्र चिन्हित कर पुलिस जाप्ता तैनात किया गया है। भीलवाड़ा जिले में 948 मतदान केंद्रों पर इस बार वेब कैमरे भी लगाए गए हैं। साथ ही माइक्रो आब्जर्वर वीडियो ग्राफर भी नियुक्त किए गए हैं। मतदान केंद्रों के बाहर 191 मोबाइल पार्टी, 50 से ज्यादा क्विक रिस्पांस टीम भी मौजूद रहेगी। मतदान के लिए पूरी व्यवस्था चांक चैबद है।

समय की हुई बचत, अटेंडेंस काउंटर पर भीड़ नहीं

मतदान दलों के कार्मिकों ने अंतिम प्रशिक्षण के दौरान बताया कि भीलवाड़ा जिले में नवाचार के तहत बनाई गई सुगम ऐप से मतदान दलों की ऑनलाइन उपस्थिति से सहूलियत मिली है। उन्हें उपस्थिति के लिए अनावश्यक लाईन में नही लगना पड़ा, जिससे उनके समय की भी बचत हुई हैं।

भीलवाड़ा मौसम

26.16°Cआंशिक बादल
दिनांक उच्चतम निम्नतम
19/0830.23°C22.74°C
20/0829.97°C22.96°C
21/0828.28°C21.32°C
22/0830.34°C22.13°C