हिट एंड रन कानून के विरोध में बस-ट्रकों की हड़ताल, ड्राइवरों ने खड़ी की बसें

पंकज पोरवाल | 01 Jan 2024 03:27

एसोसिएशन ने कहा-नया कानून वापस ले केंद्र सरकार, यात्रियों को उठानी पड़ी परेशानी

दैनिक भीलवाड़ा न्यूज़, भीलवाड़ा। केंद्र सरकार के हिट एंड रन कानून के विरोध में सोमवार को जिले भर में बस ऑपरेटरों ने सोमवार सुबह से ही अनिश्चितकालीन चक्का जाम कर दिया। रोडवेज बस स्टैंड, अजमेर चैराहा व प्राइवेट बस स्टैंड पर बसों को नहीं चलने दिया। भीलवाड़ा जिला निजी बस एसोसिएशन व भीलवाड़ा गुडस टांसर्पोट एसोसिएशन के बैनर तले बड़ी संख्या में चालक-परिचालकों ने रोडवेज व प्राइवेट बसों को रोका। रोडवेज बस स्टैंड पर जाम के बीच बस संचालकों और पुलिस के बीच गहमागहमी भी हुई। भीलवाड़ा जिला निजी बस एसोसिएशन के जिला महासचिव एवं बस ऑपरेटर एसोसिएशन राजस्थान के प्रदेश प्रवक्ता जगदीश चंद्र ओझा ने बताया कि जिलाध्यक्ष कलीम काजी के नेतृत्व में आंदोलन का आगाज किया गया। रोडवेज बस स्टैंड पर ड्राइवरों व कंडक्टरों ने विरोध जताया। रोडवेज की भीलवाड़ा डिपो से जाने वाली बसों को अपने-अपने मार्गों पर जाने से रोक दिया। चालक परिचालक व कर्मचारियों ने प्रदर्शन किया। ओझा ने बताया कि एसोसिएशन के पदाधिकारी अजमेर चैराहा भी गए। ऑपरेटरों से गाडियां नहीं चलाने का आग्रह किया। भीलवाड़ा गुडस टांसर्पोट एसोसिएशन के अध्यक्ष विश्वबंधु राठौड़ का कहना कि है कि हिट एंड रन कानून के अनुसार यदि किसी ड्राइवर से एक्सीडेंट हो जाता है और वह डर कर मौके से भाग जाता है तो उसे 10 साल की सजा और आर्थिक जुर्माना लगाया जा सकता है। यदि वह मौके पर रुक जाए तो जनता पीटेगी। ऐसे में वह क्या करेगा? यदि आम आदमी भी गाड़ी चला रहा है तो वह भी नए कानून के दायरे में है। एसोसिएशन द्वारा आज दोपहर बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के नाम जिला कलेक्टर को ज्ञापन दिया गया। जब तक केंद्र सरकार कानून में संशोधन नहीं करती तब तक हड़ताल जारी रहेगी। उनके आंदोलन को टैक्सी यूनियन भी समर्थन दे रहा है। वहीं, एक ट्रक ड्राइवर का कहना था कि नए कानून के विरोध में ट्रक खड़ा करने जा रहा हूं। सभी ड्राइवर यही कर रहे हैं। हम वैसे भी 10-12 हजार रुपये महीने कमाते हैं। अगर कानून वापस नहीं लिया गया तो अब कोई दूसरा काम करेंगे, क्योंकि घर तो चलाना ही है। ज्ञापन में केशव भुरानी, किशोर नानेचा, नारायण सिंह कलीम काजी, भंवर सिंह मनोज पारीक आदि मौजुद रहै।

बसों के चक्काजाम से यात्री हुए परेशान

आज सुबह से ही बसों के चक्काजाम हो जाने से अपने आवश्यक कार्यों को लेकर बाहर जाने वाले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। उन्हें टैक्सियों या निजी वाहनों का सहारा लेना पड़ा। टैक्सियों में भी काफी भीड़ देखी गई।

ट्रकों की हड़ताल से जरूरी चीजों के बढ़ेंगे दाम

इस हड़ताल का आम आदमी पर सीधा असर देखने को मिलेगा। ट्रकों की हड़ताल होने से दूध, सब्जी और फलों की आवक नहीं होगी और कीमतों पर इसका सीधा असर देखने को मिलेगा। वहीं, पेट्रोल-डीजल की सप्लाई रुक जाएगी, जिससे लोकल ट्रांसपोर्ट और आम लोगों को आवाजाही में दिक्कत होगी।

भीलवाड़ा मौसम

26.16°Cआंशिक बादल
दिनांक उच्चतम निम्नतम
19/0830.23°C22.74°C
20/0829.97°C22.96°C
21/0828.28°C21.32°C
22/0830.34°C22.13°C