आमजन को मिले बेहतरीन व सुलभ स्वास्थ्य सेवाएं: जिला कलक्टर नमित मेहता

पंकज पोरवाल | 07 May 2024 09:34

जिला कलक्टर नमित मेहता ने किया महात्मा गांधी जिला चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण कर देखी व्यवस्थाएं, दिए निर्देश

भीलवाड़ा। जिला कलक्टर नमित मेहता ने सोमवार को महात्मा गांधी जिला चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाएं देखीं। इस दौरान सीएमएचओ डॉ सीपी गोस्वामी भी साथ मौजूद रहे। निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने कहा कि आमजन को बेहतरीन व सुलभ स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिले। लोगों को दवाओं एवं जांच आदि के लिए अनावश्यक परेशान न होना पड़े। अस्पताल में आने वाले मरीजों को निःशुल्क जांच, निःशुल्क दवा सहित चिकित्सकीय सलाह नियमित व सुचारू रूप से मुहैया हों। जिला कलक्टर ने इमरजेंसी कक्ष तथा ट्रॉमा वार्ड में चिकित्सक नहीं मिलने पर नाराजगी जताई। वार्ड में सफाई व्यवस्था को ओर दुरुस्त करने को कहा। उन्होंने हेल्पडेस्क पर मरीज व उनके परिजनों को दी जा रही जानकारी के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने हेल्पडेस्क पर दस्तावेजों को सही तरीके से संधारित करने को कहा। इससे पूर्व उन्होंने स्वास्थ्य मार्गदर्शक से मरीजों के उपचार संबंधी जानकारियां भी ली। जिला कलक्टर ने वार्ड के निरीक्षण के दौरान कहा कि महिला वार्ड में पुरुष अटेंडेंट नही हो यह सुनिश्चित करें। जिला कलक्टर ने गहन चिकित्सा इकाई, डे केयर डाईलेसिस यूनिट, कुपोषण उपचार केंद्र, अस्थि एवं जोड़ बहिरंग विभाग आदि का भी जायजा लिया।

अतिरिक्त काउंटर लगाने, सफाई व्यवस्था के दिए निर्देश

जिला कलक्टर मेहता ने चिकित्सा अधिकारी को मौसमी बीमारियों के चलते अस्पताल में भीड़ होने पर मरीजों के उपचार के लिए अतिरिक्त काउंटर लगाने तथा उनकी बैठक व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। जिला कलक्टर मेहता ने अस्पताल की सफाई व्यवस्था का अवलोकन कर कहा कि अस्पताल परिसर में स्वच्छता का विशेष ख्याल रखा जाए, उन्होंने हॉस्पिटल के टॉयलेट्स में साफ सफाई व्यवस्था का जायजा लिया तथा आने वाले मरीजों व आमजन को भी साफ-सफाई के प्रति जागरूक करते हुए अस्पताल को स्वच्छ रखने के लिए प्रेरित करने की बात कही। उन्होंने अस्पताल अधीक्षक डॉ अरुण गौड़ से कहा कि आमजन को स्वास्थ्य सेवाओं का समुचित व बेहतरीन लाभ दिया जाना सुनिश्चित करें।

मरीज व उनके परिजनों से किया संवाद किया

जिला कलक्टर मेहता ने महिला वार्ड सहित विभिन्न वार्डों, चिकित्सक कक्ष, दवा वितरण व जांच आदि का अवलोकन किया तथा मरीज व उनके परिजनों से संवाद किया तथा उनकी कुशलक्षेम पूछी। उपस्थित मरीजों ने बताया कि दवा, जांच व चिकित्सकीय परामर्श नियमित व समयबद्ध ढंग से मिल रहा है। अस्पताल अधीक्षक डॉ अरुण गौड़ ने अस्पताल व्यवस्थाओं की जानकारी दी तथा जिला कलक्टर के निर्देशानुसार आमजन को बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने की बात कही।

भीलवाड़ा मौसम

26.16°Cआंशिक बादल
दिनांक उच्चतम निम्नतम
19/0830.23°C22.74°C
20/0829.97°C22.96°C
21/0828.28°C21.32°C
22/0830.34°C22.13°C