रक्तदान शिविर में 225 यूनिट रक्त का हुआ संग्रह

मूलचन्द पेसवानी | 28 Sep 2021 01:51

  • श्री नवग्रह आश्रम में दिखा जज्बा
  • हंसराज चौधरी ने किया 105 वीं बार रक्तदान
  • विधायक रामलाल जाट ने कहा, रक्तदान वर्तमान दौर में बहुत जरूरी है

दैनिक भीलवाड़ा न्यूज। जिले में केंसर सहित अन्य रोगों के उपचार के लिए कार्यरत श्री नवग्रह आश्रम सेवा संस्थान की ओर से 28 सितम्बर मंगलवार को श्री नवग्रह आश्रम परिसर में सहयोग सेवार्थ फांउडेशन संस्थान भीलवाड़ा एवं टीम 10 मिनट देश के नाम के साथ मिलकर विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया । श्री नवग्रह आश्रम सेवा संस्थान परिसर मोतीबोर का खेड़ा रायला में मंगलवार को विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। दिन भर चले इस रक्तदान शिविर में रक्तदान करने वाले लोगों में काफी उत्साह देखा गया और देखते देखते ही 225 यूनिट रक्त संग्रह हो गया।रक्त संग्रहण रामस्नेही ब्लड बैंक एवं राजकीय महात्मा ग़ांधी ब्लड बैंक द्वारा किया गया। 

रक्तदान शिविर का शुभारंभ मांडल के विधायक व भीलवाड़ा डेयरी के चेयरमैन रामलाल जाट ने भगवान धन्वंतरी व अमर शहीद भगत सिंह के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया। इस मौके पर रक्तदान शिविर आयोजन समिति की ओर से विधायक जाट का स्वागत अभिनंदन किया गया। समापन मौके पर भाजपा जिला अध्यक्ष लादूलाल तेली एवं भाजपा किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष तेजेंद्र गुर्जर भी पहुंचे और रक्तदाताओं का मनोबल बढ़ाया। शिविर संयोजक महिपाल सिंह चोधरी ने बताया कि शहीद ए आजम भगतसिंह की जयंती के मौके पर आयोजित इस शिविर को लेकर जिले भर में युवाओं में काफी उत्साह देखने को मिला है। हर युवा अपना रक्तदान करने के लिये तैयार थे। वही ईरांस के दो युवा जो भारतीय सैनिक है जो छुट्टियों आये थे जो पहले भगत सिंह की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करके रक्तदान किया। शिविर संयोजक महिपाल सिंह चौधरी व नवग्रह आश्रम के सचिव जितेंद्र कुमार चौधरी ने समापन पर एक साथ रक्तदान किया। 

नवग्रह संस्थापक हंसराज चौधरी ने बताया कि इस मौके पर शहीद ए आजम भगतसिंह की माताजी जगरानी विद्यावती की स्मृति को चिरस्थायी करने के लिए छोटे बच्चों को शिक्षा एवं खेलों में बढ़ावा देने के लिए माता जगरानी विद्यावती फांउडेशन की स्थापना की गई। इसके माध्यम से बाद में शिक्षा व खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए बच्चों को सहयोग किया जायेगा।

इस रक्तदान शिविर को ऐतिहासिक बनाने के लिए श्रीनवग्रह आश्रम के संस्थापक हंसराज चोधरी अपने जीवन में 105 वीं बार रक्तदान किया और युवाओं को प्रेरित किया आओ हम सब मिलकर रक्तदान कर ओर किसको रक्त की कमी से जान बचाने में सहयोग के लिये हर समय तैयार है । कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मांडल विधायक रामलाल जाट ने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में रक्तदान किया जाना बहुत जरूरी हो गया है। कोविड 19 से उत्पन्न हुए हालातों में रक्तदान शिविरों के आयोजन की संख्या कम होने के कारण अस्पतालों में रक्त की कमी महसूस की जा रही है । ऐसी विषम परिस्थिति में श्री नवग्रह आश्रम ने पहल करके जो रक्तदान शिविर आयोजित किया है उसके लिए सभी साधुवाद के पात्र हैं। कार्यक्रम में आसींद पंचायत समिति के प्रधान पति उदय लाल फौजी, नायब तहसीलदार शंभुगढ़ प्रदीप कुमार मीणा, आसींद के जेईएन अमित कुमार, युवा मोर्चा के पूर्व जिला अध्यक्ष अनमोल पाराशर, जनप्रतिनिधि देवी लाल मेघवंशी, पंचायत समिति सदस्य प्रतिनिधि महेंद्र जाट, राज कुमार त्रिपाठी, सुखदेव लोहार, महावीर, भाजपा किसान मोर्चा के महामंत्री महिपाल सिंह चौधरी, सहयोग सेवार्थ फाउंडेशन भीलवाड़ा के सचिव एवं हर पंचायत रक्त पंचायत अभियान के संयोजक गोपाल विजयवर्गीय, टीम 10 मिनट देश के नाम के संयोजक मुकेश जाट, नशा मुक्ति आंदोलन के संयोजक नारायण लाल भदाला, गुलाबपुरा के पार्षद विनोद त्रिपाठी, सहित अन्य क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि और सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी मौजूद रहे। रक्तदान शिविर में 225 लोगों ने स्वैच्छिक रक्तदान किया। सभी रक्त दाताओं को मांडल विधायक रामलाल जाट ने प्रमाण पत्र व स्मृति चिन्ह भेंट किया।


भीलवाड़ा मौसम

26.16°Cआंशिक बादल
दिनांक उच्चतम निम्नतम
19/0830.23°C22.74°C
20/0829.97°C22.96°C
21/0828.28°C21.32°C
22/0830.34°C22.13°C