निर्यात माल के शीघ्र परिवहन के लिए रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को युद्ध स्तर पर कर रहा विकसित : महाप्रबंधक विजय शर्मा

पंकज पोरवाल | 08 Dec 2021 05:19

मेवाड़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्री की आपसी सम्पर्क बैठक आयोजित,

आपसी सम्पर्क वार्ता में उद्यमियों ने रखे सुझाव

दैनिक भीलवाड़ा न्यूज, भीलवाडा। भीलवाडा के औद्योगिक विकास में रेलवे की भागीदारी बढाकर सामूहिक विकास करने के उद्देश्य से हम आज यहां उद्यमियों से चर्चा करने आये है। निर्यात माल के शीघ्र परिवहन के लिए रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को युद्ध स्तर पर विकसित कर रहा है। आशा है कि उदयपुर-हिम्मतनगर खण्ड का आमान परिवर्तन मार्च 2022 में पूरा हो जाएगा, जिससे भीलवाडा से गुजरात के बंदरगाहों की दूरी काफी कम हो जाएगी। साथ ही भीलवाडा-चित्तौड़गढ़-अजमेर खण्ड के औद्योगिक महत्व को देखते हुए इस खण्ड के लाइन दोहरीकरण का प्रस्ताव स्वीकृत हो गया है, सर्वे प्रारम्भ कर दिये गये है एवं आगामी बजट में आवंटन के बाद इस पर भी कार्य प्रारम्भ हो जाएगा। यह बात उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक विजय शर्मा ने बुधवार दोपहर मेवाड़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्री की ओर से आयोजित आपसी सम्पर्क बैठक में कही। उन्होंने कहा कि रेलवे ने माल परिवहन के लिए किसान स्पेशल गाड़ियां चलाई है, जिससे श्रीगंगानगर का किन्नु एवं अलवर का प्याज त्वरित गति से विभिन्न केन्द्रो पर भिजवा जा रहा है। भीलवाडा के टेक्सटाइल उत्पाद के देश में विभिन्न मुख्य केन्द्रों पर परिवहन के लिए भी आपके सुझावों पर विचार कर कोई नई योजना बनाई जा सकती है। अजमेर मण्डल रेल प्रबंधक नवीन कुमार परशुरामका ने इस अवसर पर कहा कि रेलवे उद्योगों के विकास में भागीदारी निभाना चाहती है। यह हो सकता है कि यहां के उद्योगों को 45-50 वेगन रेल रैक एक साथ भरकर नहीं जा पाए, इसके लिए हमने 15-20 वेगन की पार्सल वैन योजना प्रारम्भ की है। सूरत से इस योजना के तहत देश के विभिन्न केन्द्रों माल परिवहन प्रारम्भ हुआ है। भीलवाडा के लिए भी इस पर कार्य किया जा सकता है। उन्होंने आश्वासन दिया कि अब रेलवे माल परिवहन टाइम बाउंड मॉडल में कर रहा है। वह बीते जमाने की बात थी कि रेलवे से माल परिवहन में विलम्ब होता था। डेडीकेटेड फ्रेट कोरीडोर से भीलवाडा को लिंग के लिए अलग लाइन की मांग पर उन्होंने कहा कि रतलाम-चित्तौड़गढ़-किशनगढ़ खण्ड पर माल परिवहन का बहुत दबाव नहीं है। साथ ही चित्तौड़-अजमेर खण्ड के लाइन दोहरीकरण होने के बाद माल परिवहन में कोई समस्या नहीं रहेगी। आप तो माल दीजिए उसके त्वरित परिवहन की जिम्मेदारी हमारी है। जिला कलेक्टर शिवप्रसाद एम नकाते ने कहा कि जिले में हिन्दुस्तान जिंक, जिंदल शाह आदि का काफी माल परिवहन हो रहा है साथ ही यहां के प्रोसेस हाउसों के लिए अन्य केन्द्रों से कोयला आता है। अभी यह परिवहन ट्रकों से हो रहा है, रेलवे इसमें भागीदारी निभा सकती है। उन्होंने जोर देकर कहा कि पूर्व में मेमू कोच के लिए आवाप्त एवं आवंटित जमीन के लिए रेलवे से पुनः सुपुर्द करने की बात आ चुकी है, लेकिन अभी भी जमीन का इतना बड़ा खण्ड औद्योगिक विकास के लिए सुरक्षित रखा है। रेलवे यहां मेमू कोच नही तो किसी अन्य उद्योग योजना बना सकती है क्योंकि यहां से किशनगढ़ का डेडीकेटेड फ्रेट कोरीडोर, एयरपोर्ट आदि मात्र एक घंटे की दूरी पर है। भीलवाडा के महत्व को देखते हुए रेलवे को यहां विभिन्न ट्रेनों के ठहराव का समय बढ़ाने पर विचार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारे को रेलवे का सहयोग एवं रेलवे को हमारा सहयोग के उद्देश्य से आगे बढे। 

आपसी सम्पर्क वार्ता में उद्यमियों ने रखे सुझाव

आपसी सम्पर्क वार्ता में जिंदल शॉ, आर एस डब्ल्यू एम लिमिटेड गुलाबपुरा, बीएसएल, भीलवाडा टेक्सटाइल ट्रेड फेडरेशन के कार्यकारी अध्यक्ष एवं वरिष्ठ उपाध्यक्ष, चेम्बर के उपाध्यक्ष डॉ आरसी लोढा एवं अन्य उद्यमियों ने अपने सुझाव रखे, जिसमें मुख्य रूप से रेलवे से पार्सल से दिल्ली आदि केंद्रों पर माल भेजने के लिए स्टॉपेज समय बढाने, डेस्टिनेशन पर तुरंत एवं सुविधाजनक डिलीवरी देने, मंडपिया स्टेशन पर कोल अनलोडिंग में सुविधा बढाने, मांडलगढ़ से कंटेनर से परिवहन की लागत ज्यादा होने, भीलवाडा प्लेटफार्म नंबर दो का विकास करने आदि बारे में सुझाव रखे। 

पुष्पगुच्छ से अतिथियों का किया स्वागत

कार्यक्रम के प्रारम्भ में चेम्बर के अध्यक्ष जीसी जैन, मानद महासचिव आर के जैन, पूर्वाध्यक्ष वी के सोडानी, डॉ पी एम बेसवाल, संयुक्त सचिव वीके मानसिंहका, कोषाध्यक्ष केके मोदी ने पुष्पगुच्छ से अतिथियों का स्वागत किया। अध्यक्ष जीसी जैन ने महाप्रबंधक विजय शर्मा का परिचय देते हुए बहुमुखी प्रतिभा सम्पन्न बताते हुए आशा प्रकट की कि उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक के रूप में भी वे विकास के नये आयाम कायम करेगें।

भीलवाड़ा मौसम

26.16°Cआंशिक बादल
दिनांक उच्चतम निम्नतम
19/0830.23°C22.74°C
20/0829.97°C22.96°C
21/0828.28°C21.32°C
22/0830.34°C22.13°C