माहेश्वरी महिला मण्डल के नवरंग मेले में दिखा महिला स्वरोजगार का भाव

पंकज पोरवाल | 12 Mar 2022 06:03

दैनिक भीलवाड़ा न्यूज, भीलवाड़ा। जिला माहेश्वरी महिला संगठन अध्यक्ष सीमा कोगटा एवं नगर माहेश्वरी महिला संस्थान के अध्यक्ष भारती भारती की पहल पर नवरंग मेला का नवाचार कर महिलाओ द्वारा उद्योगों को बढ़ावा दिया। मेले में महिला स्वरोजगार का स्पष्ट रूप से भाव दिखा। मेले में जिला व प्रदेश सहित अहमदाबाद, जयपुर दिल्ली, मुंबई के उत्पादों की स्टाल उद्यम प्रोत्साहन के लिए मेले में लगाकर महिला संगठन ने पहल कर एक नवाचार पेश किया। नगर सचिव रीना डाड ने बताया कि दो दिवसिय नवरंग मेले का फायदा विभिन्न समाजों के महिला पदाधिकारियों ने मेले में शिरकत कर अपने समाज में भी उद्यम प्रोत्साहन के लिए मेला लगाने हेतु प्रोत्साहित हुए। मेला प्रभारी सोनल माहेश्वरी ने बताया की दो दिवसीय मेले में महिलाओं ने स्वरोजगार की मूल धारणा को अपनाते हुए करीब एक करोड़ की बिक्री कर मिसाल पेश की है। मेले में साड़ियां, सूट, कुर्तियां, जुट कशीदाकारी, ज्वेलरी की खूब बिक्री हुई। कार्यक्रम का संचालन वंदना बाल्दी व चेतना जागेटिया के द्वारा किया गया।


  • शुभारम्भ पर ये रहे मौजुद 

मेला प्रभारी अंकिता राठी ने बताया कि मेले का शुभारम्भ अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी सभा के पूर्व अध्यक्ष उद्योगपति रामपाल सोनी अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी युवा संगठन के अध्यक्ष राजकुमार कालिया, महेश सेवा समिति के अध्यक्ष ओम नराणीवाल व मंत्री राजेंद्र कचोलिया, प्रदेश अध्यक्ष कुंतल तोषनीवाल एवं सचिव अनिला अजमेरा द्वारा किया गया। मीडिया प्रभारी मीनू झंवर ने बताया कि विशिष्ट अतिथी के रूप में शिखा भदादा, मनोरमा कालिया, सरस्वती रांधड़, कृष्णा समदानी, चंदा नामधर मौजुद रहे।


  • समापन पर ये रहे मौजुद 

महेश छात्रावास मे आयोजित नवरंग मेले का विधिवत समापन उद्योग पति श्रीनिवास मोदानी, पश्चिमांचल उपाध्यक्षा ममता मोदानी मोदानी द्वारा किया किया। मेले के दुसरे दिन मुख्य अतिथि अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी प्रमुख अतिथि ट्रस्ट प्रबंधक वीणा राठी थी। विशिष्ट अतिथि के रूप में पुष्पा राठी, अंकिता राठी, सरिता न्याति, सरोज गट्टानी, कविता बल्दवा, मंजू गांधी, रेखा असावा, मान कंवर काबरा तथा निर्मला बाहेती थी।


  • नवरंग मेले का 20 हजार लोगों ने किया अवलोकन 

व्यवस्था समिति की मधु लढ़ा ने बताया कि दो दिवसीय आयोजित नवरंग मेले में 80 स्टॉल पर शहरवासियों ने करीब 1 करोड़ रुपए की खरीद की। आयोजक संस्था ने सात हजार रुपए की खरीद करने पर ग्राहक को पुरस्कार प्रदान किए। मेले का करीब 20 हजार लोगों ने अवलोकन किया।  


  • गोल्डन सिल्वर ज्वेलरी व साड़ियां खास आकर्षण

 कोरोना काल के बाद महिलाओं को स्वरोजगार की ओर प्रेरित करने तथा महिला सशक्तिकरण के लिए किये गये नवरंग मेले में शहर के अतिरिक्त अहमदाबाद, मुंबई तथा दिल्ली से भी स्टॉल्स लगाई। प्रमुख रूप से कोलकाता साड़ियां, गोल्डन सिल्वर ज्वेलरी, हैंडवर्क दुपट्टा व मोजड़ी, मोतियों की माला, रेडी टू ईट शॉप एवं इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप पर खरीददारों की रौनक रहीं।

भीलवाड़ा मौसम

26.16°Cआंशिक बादल
दिनांक उच्चतम निम्नतम
19/0830.23°C22.74°C
20/0829.97°C22.96°C
21/0828.28°C21.32°C
22/0830.34°C22.13°C