14 मई को होगी राष्ट्रीय लोक अदालत

महेन्द्र नागौरी | 07 May 2022 10:39

दैनिक भीलवाड़ा न्यूज़, भीलवाड़ा। राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के आदेशानुसार 14 मई को प्रस्तावित राष्ट्रीय लोक अदालत का सफल बनाने हेतु चन्द्रप्रका अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, भीलवाडा (जिला एवं सेशन न्यायाधीश,भीलवाडा) ने भीलवाडा मुख्यालय के सभी न्यायिक अधिकारीयों, बार अध्यक्ष, वरिष्ठ अधिकवक्तागण, बैंक व बीमा के अधिकारीयों के साथ बैठक कर राष्ट्रीय लोक अदालत को सफल बनाने हेतु चर्चा की गई एवं आवश्यक दिशा निदेर्श दिए ।

जिला एवं सेशन न्यायाधीश, चन्द्र प्रकाश श्रीमाली ने बैठक में भाग लेने वाले समस्त न्यायिक अधिकारियों को न्यायालयों में लंबित प्रकरणों को वरियता के आधार पर निस्तारण करने एवं इस उद्देश्य की पूतिर् के लिए सभी पीठासीन अधिकारीयों को योजनाबद्व तरीके से प्रकरणों में प्रत्येक तारीख पेशी पर प्रभावी कायर्वाही करने के निदेर्श दिए। न्यायिक अधिकारियों को राष्ट्रीय लोक अदालत से पूवर् प्रि-काउसंलिंग के माध्यम से एवं अधिवक्तागण एवं पक्षकारों में राजीनामे के प्रयास के निदेर्श दिए। जिला एवं सेशन न्यायाधीश, श्रीचन्द्र प्रकाश श्रीमाली ने उपस्थित सभी अधिवक्तागण से भी प्रकरणों को राजीनामे से निस्तारण हेतु पक्षकारान से प्री-काउसंलिंग कराने में सहयोग की अपील की। इसी क्रम में आज जिला एवं सेशन न्यायाधीश, श्रीमाली ने भीलवाडा न्यायक्षेत्र के सभी तालुका के न्यायिक अधिकारीगण से भी आनलाईन वीसी के माध्यम से बैठक कर आवश्यक निदेर्श दिए ।

प्राधिकरण के सचिव राजपाल सिंह ने बताया कि लोक अदालत में दोनों पक्षों को साथ साथ बैठाकर आपसी बातचीत व राजीनामें के आधार पर विवाद को निस्तारण का प्रयास किया जाता है। लोक अदालत का माहौल न्यायालय जैसा नहीं होकर अनौपचारिक व बहुत ही सहज होता है। लोक अदालत के समक्ष दोनों पक्ष अपनी बात खुलकर कह सकते है।

भीलवाड़ा मौसम

26.16°Cआंशिक बादल
दिनांक उच्चतम निम्नतम
19/0830.23°C22.74°C
20/0829.97°C22.96°C
21/0828.28°C21.32°C
22/0830.34°C22.13°C