जिला परिषद साधारण सभा की बैठक में गूंजे पेयजल, बिजली, सड़क, शिक्षा, नरेगा के मुद्दे

पंकज पोरवाल | 21 Jun 2022 06:49

दैनिक भीलवाड़ा न्यूज़, भीलवाड़ा जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जिला प्रमुख बरजी बाई भील की अध्यक्षता में मंगलवार को साधारण सभा की बैठक आयोजित की गई। बैठक में ग्राम विकास के विविध विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई और महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए दिशा निर्देश प्रदान किए गए। बैठक में भीलवाड़ा विधायक विठ्ठल शंकर अवस्थी, शाहपुरा विधायक कैलाश मेघवाल, मांडलगढ़ विधायक गोपाल खंडेलवाल, जहाजपुर विधायक गोपीचंद मीणा, जिला कलक्टर आशीष मोदी, उप जिला प्रमुख शंकर लाल गुर्जर एवं समस्त जिला परिषद सदस्य, प्रधान और विभिन्न जनप्रतिनिधि मौजूद रहे। बैठक में पेयजल, बिजली, शिक्षा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, सडकें, कानून व्यवस्था सहित कई मुद्दे गूंजे। जिन पर जिला प्रमुख बरजी बाई, जिला कलक्टर आशीष मोदी एवं जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. शिल्पा सिंह ने अधिकारियों से बैठक में रिपोर्ट ली और समयबद्ध रूप से कार्यवाही करने के निर्देश दिए। साधारण सभा की बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति से सदन को अवगत कराया। बैठक के दौरान सदस्यों ने बारी-बारी से जनहित के विभिन्न मुद्दों को लेकर सम्बंधित विभाग के अधिकारियों से जानकारी ली। बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, कृषि विभाग, उद्योग विभाग, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग, शिक्षा विभाग, विद्युत विभाग सहित अन्य विभागों से सदस्यों ने योजनाओं की प्रगति को लेकर चर्चा की।

विद्यालय में बालिकाओं के लिए हो अलग से शौचालय

जिला कलक्टर मोदी ने बैठक के दौरान कहा कि स्कूल जाने वाली बालिकाओं के लिए विद्यालय परिसर में अलग से शौचालय बनाया जाए। जिनका निर्माण सामुदायिक स्वच्छता परिसर योजना के अंतर्गत करवाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में सामुदायिक स्वच्छता परिसर परियोजना अन्तर्गत सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है। राज्य स्तरीय कमेटी द्वारा अनुमोदन उपरान्त जिला स्तर से स्वीकृति जारी की जाती है,ये कार्य पूर्ण किये जाने की समयावधि डेढ से दो माह होती है। जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बैठक में जानकारी देते हुए बताया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में व्यक्तिगत शौचालय निर्माण परियोजना अन्तर्गत शौचालय निर्माण से वंचित पात्र परिवारो के शौचालय निर्माण कराया जा रहा है एवं निर्माण करवाये जाने के उपरान्त स्वच्छ भारत मिशन के आइएमआइएस पोर्टल पर भौतिक प्रगति (जिओ टैग) दर्ज करने के उपरान्त लाभार्थी के बैंक खाते में भुगतान किया जा रहा है। बैठक के दौरान उप जिला प्रमुख शंकर लाल गुर्जर, प्रधान करण सिंह, नंदलाल गुर्जर सहित विभिन्न जनप्रतिनिधियों ने भी मुद्दे उठाए। अतिरिक्त जिला कलेक्टर डॉ राजेश गोयल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आईपीएस ज्येष्ठा मैत्रेई सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद है।

विधायक मेघवाल एक ही समय पर दो बैठकें रखने से बिफरें

जिला परिषद में आज एक ही समय पर दो बैठकें रखने से विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और शाहपुरा विधायक कैलाश मेघवाल बिफर गए और उन्होंने जिला कलेक्टर से पहले जिला परिषद की बैठक कराने को कहा। कलेक्टर ने तर्क देना चाहा लेकिन मेघवाल ने उनकी एक नहीं सुनी और यहां तक कह दिया कि अगर ऐसा नहीं हुआ तो उनके लिए भारी पड़ेगा। मंगलवार को जिला परिषद सभागार में जिला परिषद की साधारण सभा और कृषि आमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन एक ही वक्त पर रख लिया। इस पर मेघवाल ने कहा कि पहले जिला परिषद की बैठक होगी, दूसरी बैठक बाद में करना लेकिन कलेक्टर आशीष मोदी ने तर्क देना चाहा तो मेघवाल बिफर गए और उन्होंने कहा कि पहले जिला परिषद की बैठक ही होगी और अगर ऐसा नहीं हुआ तो यह भारी पड़ेगा। बाद में जिला कलेक्टर ने जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक शुरू करवाई जिसके बाद माहौल शांत हुआ। बैठक में विभिन्न विभागों की प्रगति की समीक्षा की गई।

सोलर पैनल में गड़बड़ी का मुद्दा उठा

मांडलगढ़ विधायक खंडेलवाल ने पानी पर चर्चा के दौरान कोटडी के मनसा गांव में उनके द्वारा बताए गए स्थान पर बोर करने के बावजूद सोलर पैनल दूसरी जगह लगा देने का मुद्दा जोर-शोर से उठाया। उन्होंने सोलर पैनल दूसरी जगह लगाने के पीछे निजी व्यक्ति को लाभ देना बताया। इस पर जलदाय विभाग के अधिकारियों से जवाब तलब किए गए। एक्सईएन शाहपुरा ने अपने अधिकारियों से पूछा तो वे भी पहले तो गोलमोल जवाब देने का प्रयास करते रहे फिर जब कलेक्टर मोदी ने हस्तक्षेप करते हुए साफ-साफ जवाब देने के लिए कहा तो एक्सईएन शाहपुरा ने सफाई दी कि जिस जगह बोर पर पैनल लगाया गया है वहां पानी अच्छा है। विधायक सहित अन्य जनप्रतिनिधियों के सोलर पैनल लगाने में गड़बड़ी के आरोप लगाने पर कलेक्टर ने जांच करवाने का आश्वासन दिया। जहाजपुर विधायक गोपीचंद मीणा ने मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के बावजूद जहाजपुर विधानसभा क्षेत्र में सोलर पैनल अब तक स्थापित नहीं होने पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि सीएम की बजट घोषणा के बावजूद सोलर पैनल क्यों नहीं लगाए गए? आखिर कब तक स्थापित कर दिए जाएंगे?

भीलवाड़ा की 33 प्राइवेट कॉलोनी को पानी पर भी चर्चा

जिला परिषद मीटिंग में भीलवाड़ा शहर में 33 प्राइवेट कॉलोनियों को पेयजल उपलब्ध करवाने का मुद्दा भी आया। इस पर विधायक गोपाल खंडेलवाल ने इस समस्या के समाधान का आग्रह किया। गत जिला परिषद मीटिंग में यह मुद्दा भीलवाड़ा शहर विधायक विऋल शंकर अवस्थी ने उठाया था। जलदाय विभाग के एसई ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा पॉलिसी ड्राफ्ट तैयार किया जा रहा है। कलेक्टर मोदी ने भी आश्वस्त किया कि इन 35 कॉलोनियों को पेयजल उपलब्ध करवाना उनकी प्राथमिकता है।

भीलवाड़ा मौसम

26.16°Cआंशिक बादल
दिनांक उच्चतम निम्नतम
19/0830.23°C22.74°C
20/0829.97°C22.96°C
21/0828.28°C21.32°C
22/0830.34°C22.13°C