बिजौलिया का पत्थर विदेशों में होता है एक्सपोट, बिजौलियां कस्बे में रेल चलाने की मांग

पंकज पोरवाल | 03 Aug 2022 05:42

दैनिक भीलवाड़ा न्यूज, भीलवाड़ा। जिले के बिजौलिया कस्बे में रेलवे स्टेशन की मांग इन दिनों तेज होने लगी है। विधायक गोपाल खंडेलवाल के नेतृत्व में बीजेपी के एक प्रतिनिधि मंडल ने डबोक एयरपोर्ट उदयपुर में केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव से मुलाकात कर बिजौलिया में शटल ट्रेन की घोषणा कर रेलवे स्टेशन शुरू करने की मांग रखी। ऊपरमाल क्षेत्र में सैंड स्टोन की खदाने होने के कारण बिजौलिया देश की सबसे बडी सेंड स्टोन एक्सपोर्ट मंडी है। लेकिन रेल नेटवर्क के अभाव में सड़क यातायात से कन्टेनरों के माध्यम से काण्डला और मुंदडा आदि बंदरगाह से सैंड स्टोन विदेशों में एक्सपोर्ट करना पड़ता है। जिससे सैंड स्टोन की कीमत काफी ज्यादा बढ़ जाती है। बिजौलिया में रेलवे स्टेशन शुरू हो जाए तो एक्सपोर्ट व्यवसाय को पंख लग जाएंगे और सरकार को भी बहुत बड़ा राजस्व मिलेगा। मंडल अध्यक्ष गोधा ने बताय कि बिजोलिया क्षेत्र सरकार को सबसे ज्यादा राजस्व देने वाले क्षेत्रों में से एक है लेकिन यहां के व्यवसायियों को खनन व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा कुछ भी मदद नहीं मिलती। रेल मंत्री ने प्रतिनिधिमंडल की मांग को गंभीरता से सुनकर दिल्ली आकर मिलने के लिए समय दिया है। प्रतिनिधि मण्डल ने खैराड़ क्षेत्र के श्यामपुरा एवं ऊपरमाल स्टेशन पर हल्दीघाटी एक्सप्रेस के पुनरू ठहराव की भी मांग रेल मंत्री के समक्ष की। यह ट्रेन कोविड पूर्व नियमित रूप से इस स्टेशन पर ठहरती थी। 

यह समस्या आ रही

 वर्तमान में बंदरगाह पर कंटेनरों की कमी के कारण सेंड स्टोन की विदेशो में ट्रांसपोर्ट की कीमत काफी बढ़ गई है। जहां पहले एक हजार डॉलर भाड़ा लगता था, वो अब बढ़कर सात हजार डॉलर हो गया है। एक दिन में सवा सौ कंटेनर प्रतिदिन लोड होते थे वो अब मुश्किल दो-चार हो गए है। राजस्थान के अन्य जिलों से जो मजदूर यहां पर रोजगार के लिए आते थे वो अब वापस घर लौट गए है। क्षेत्र के सेंड स्टोन एक्सपोर्ट व्यवसाय को दुबारा जिंदा करने के लिए रेलवे स्टेशन की घोषणा से ही एक्सपोर्ट व्यवसाय को बचाया जा सकता है।

ये रहे मौजूद

 रेल मंत्री ने प्रतिनिधिमंडल की मांग को गंभीरता से सुनकर दिल्ली आकर मिलने के लिए समय दिया है। प्रतिनिधिमण्डल में विधायक गोपाल खंडेलवाल, भाजपा जिलाध्यक्ष, बिजौलिया मंडल अध्यक्ष मनोज गोधा, रघुवीर सिंह शक्तावत, ओबीसी मोर्चा के प्रदेश सदस्य शिव चंद्रवाल, मंडल उपाध्यक्ष हीरा सोलंकी, शांतिलाल मेहता, मुकेश धाकड़, आर के मोदी मौजूद थे।

पर्यटन को भी मिलेगा बढ़ावा

 यहां प्रसिद्ध पार्श्वनाथ मंदिर, मंदाकिनी मंदिर, तिलस्वां महादेव, मेनाल झरना, भीमलत, भड़किया, भड़क सेवनफाल आदि धार्मिक एवं प्राकृतिक महत्व के स्थान होने से पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

भीलवाड़ा मौसम

26.16°Cआंशिक बादल
दिनांक उच्चतम निम्नतम
19/0830.23°C22.74°C
20/0829.97°C22.96°C
21/0828.28°C21.32°C
22/0830.34°C22.13°C