बरसात के लिये इन्द्रपूजा कर की प्रार्थना

मूलचन्द पेसवानी | 05 Jun 2023 01:59

दैनिक भीलवाड़ा न्यूज, शाहपुरा। कोली मौहल्ला शिव मंदिर से कोली समाज की और से आषाढ पूनम पर इन्द्र पूजा करके बरसात के लिए प्रार्थना की गई। कोली मौहल्ला शिव मंदिर स्थित गढ़गूली माता मंदिर पर धूप घ्यान देकर सिर पर कलश लेकर कोली समाज के व्यक्ति एकत्रित होकर गाजे बाजे के साथ-साथ हाथ में ज्योत में धूप ध्यान देकर रवाना होते हुए साथ में छोटे-छोटे बच्चे होथों में झड़िया लेकर कोली मौहल्ला से सदर बाजार ,नया बाजार, बालाजी की छतरी होते हुए फुलिया गेट पहूंच कर बरसात के लिए वहां पर गौबर का लेप कर पानी का कलश भर कर बरसात के लिए भगवान इन्द्र को मनाने के लिए समाज के सभी व्यक्ति पूजा अर्चना करके बरसात के लिए इन्द्र भगवान को मनाने के आव्हान किया है।

इस दौरान कोली समाज विकास संस्थान के अध्यक्ष नरेश कुमार कोली ,चिरंजीव काली ,गणपत भांकर, जगदीश सुनारिया,बबलू आमेरिया, हरिनारायण आमेरिया, नौरत आमेरिया, सोहनलाल गेण्ड़ामार, शंकर लाल कोली ,गोपाल भांकर, सुन्दर लाल भांकर, शिवराज कोली,गोपाल ,शंकर ,दुर्गालाल बबलू, पुष्पेन्द्र कोली, कालू पूजा-अर्चना के बाद नाचते -गाते फुलिया गेट से सदर बाजार होते हुए पिवनिया तालाब भैरूनाथ के स्थान पर पहुंच कर चावल के कांसे का धूप लगाकर प्रसाद वित्तरित किया गया तथा वहां पर भी पिवणिया भरने की कामना की।

 कोली समाज विकास संस्थान के अध्यक्ष नरेश कुमार कोली ने बताया यह परम्परा पर दौ सौ वर्षो से चली आ रही है। पूजा-अर्चना के पूर्व मौहल्ला में स्थित शिव मंदिर बाबाराम देव मंदिर ,ब्रमाणी माता मंदिर,देवनारायण मंदिर,आयनाथ माता मंदिर कि बरसात के लिये देवी देवताओं को नूता दिया व परम्परा अनुसार पूजा की।

भीलवाड़ा मौसम

26.16°Cआंशिक बादल
दिनांक उच्चतम निम्नतम
19/0830.23°C22.74°C
20/0829.97°C22.96°C
21/0828.28°C21.32°C
22/0830.34°C22.13°C