भीलवाड़ा जिले में 1 लाख 36 हजार 868लाभार्थियों को दिये जायेंगे स्मार्ट फोन

Dainik bhilwara | 10 Aug 2023 08:03

दैनिक भीलवाड़ा न्यूज़, भीलवाड़ामुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रदेश में जनता से किए गए प्रत्येक वादे को धरातल पर उतारने का कार्य किया जा रहा है। राज्य सरकार के फैसले निरन्तर इतिहास रच रहे हैं। उन्होंने कहा कि राजस्थान सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में देश में नम्बर वन है। अब इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना आईटी क्षेत्र में क्रान्ति के साथ ही महिलाओं के सशक्तिकरण का बड़ा माध्यम बनेगी। योजना के माध्यम से प्रदेश की लगभग हर महिला के हाथ में मोबाइल होगा। गहलोत गुरूवार को बिड़ला ऑडिटोरियम सभागार में इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के शुभारम्भ अवसर पर आयोजित समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने रिमोट का बटन दबाकर एवं लाभार्थी महिलाओं-छात्राओं को स्मार्टफोन प्रदान कर योजना का शुभारम्भ किया।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में डिजिटल सखी हैण्डबुक ‘सीखो डिजिटल, सिखाओ डिजिटल’ का विमोचन भी किया। हैण्डबुक में मोबाइल के उपयोग सम्बन्धी समस्त जानकारियां रंगीन चित्रों के साथ समाहित की गई हैं। इस अवसर पर इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना से संबंधित लघु वीडियो फिल्म भी प्रदर्शित की गई। योजना के अंतर्गत चिरंजीवी परिवारों की 1.35 करोड़ महिलाओं को 3 साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टफोन दिये जाएंगे। प्रथम चरण में 40 लाख महिलाओं एवं छात्राओं को स्मार्टफोन दिये जाने की गुरुवार से शुरुआत हुई है।

मुख्यमंत्री ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा 50 प्रतिशत वादे पूरे कर लिए गए हैं। इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के माध्यम से राज्य सरकार अपना एक और वादा पूरा कर रही है। योजना के अंतर्गत प्रत्येक स्मार्टफोन के लिए 6800 रुपये लाभार्थियों को डीबीटी किये जा रहे हैं तथा प्रारम्भ में 20 जीबी डाटा उपलब्ध करवाया जा रहा है।

जायेंगे स्मार्ट फोन

इस अवसर पर भीलवाड़ा जिला मुख्यालय पर नगर परिषद टॉउनहॉल में आयोजित कार्यक्रम में राजस्व मंत्री रामलाल जाट ने कहा कि 10 अगस्त से योजना के प्रथम चरण के तहत भीलवाड़ा जिले में 1 लाख 36 हजार 868लाभार्थियों को स्मार्ट फोन दिये जायेंगे। जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों के 1,19,539 तथा शहरी क्षेत्र की 17,329 लाभार्थी शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि देश को 21वीं सदी में ले जाने का जिम्मा पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री राजीव गांधी ने देखा था, उन्होंने एक विजन दिया था उस विजन को तकनीक के माध्यम से राज्य सरकार निरंतर पूरा कर रही है। राज्य सरकार ने 2030 का एक विजन दिया है। उन्होंने इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना से जिले में लाभान्वित होने वाले लाभार्थियों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि डिजिटल टेक्नोलॉजी का एक महत्वपूर्ण योगदान है, इस योजना के माध्यम से वंचित महिलाएं डिजिटल क्रांति का भरपूर उपयोग कर सकेगी। इसके माध्यम से राज्य सरकार की योजनाओं का फायदा घर-घर तक पहुंचेगा। उन्होंने राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी दी

लाभार्थियों को सौंपे स्मार्टफोन

राजस्व मंत्री रामलाल जाट ने जिले के तीन लाभार्थियों लता देवी, भावना तिवारी, शीतल शर्मा को इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत स्मार्टफोन सौंपे तथा इसके उपयोग की जानकारी दी।

इस दौरान जिला कलक्टर आशीष मोदी, सहाड़ा विधायक गायत्री देवी त्रिवेदी, शांति एवं अहिंसा प्रकोष्ठ के जिला संयोजक अक्षय त्रिपाठी, पूर्व विधायक विवेक धाकड, यूआईटी सचिव अभिषेक खन्ना, एडीएम (सिटी) ब्रह्मालाल जाट, पूर्व सभापति नगर परिषद मधु जाजू, धर्मेंद्र पारीक, नगर परिषद आयुक्त हेमाराम, संयुक्त निदेशक डीओआईटी पवन नानकानी, जिला परिषद सीईओ मोहनलाल खटनावलिया सहित अन्य अधिकारी जनप्रतिनिधि व आमजन मौजूद रहे।

भीलवाड़ा मौसम

26.16°Cआंशिक बादल
दिनांक उच्चतम निम्नतम
19/0830.23°C22.74°C
20/0829.97°C22.96°C
21/0828.28°C21.32°C
22/0830.34°C22.13°C