87 दिवंगतों के आत्मकल्याण के लिए सभापति पाठक ने किया अस्थियो का तर्पण, हरिद्वार में गंगा के पवित्र जल में विसर्जन

धर्मेन्द्र कोठारी | 06 Oct 2021 04:56

  • दिवंगतों के लिए "श्रवणकुमार" बन सभापति टीम गंगा यात्रा के साथ पहुचे हरिद्वार, विधिपूर्वक हुई अस्थियां विसर्जित

 दैनिक भीलवाड़ा न्यूज। कोरोनाकाल में भीलवाड़ा में दिवगंत 87 जनों के आत्मकल्याण की भावना से 'श्रवणकुमार" बने उनके अस्थिकलश लेकर हरिद्वार पहुचे भीलवाड़ा शहर के मुखिया प्रथम नागरिक नगर परिषद सभापति राकेश पाठक ने बुधवार को पूर्ण धार्मिक विधिविधान के साथ अस्थियों को पवित्र गंगा नदी के जल में विसर्जित करते हुए तर्पण की प्रक्रिया पूर्ण की। इन दिवंगतों के अस्थिकलश अंतिम संस्कार के बाद से ही मोक्षधाम में रखे हुए थे और कोरोना के डर से कोई परिजन या रिश्तेदार अस्थियां लेने भी नहीं आए थे। कोरोना महामारी की चपेट में आए इन दिवंगतों का अंतिम संस्कार भी सभापति राकेश पाठक ने ही कराया था। इन दिवंगत आत्माओं के अस्थिकलश लेने लंबे समय बाद भी परिजन के नही आने पर सभापति पाठक ने पुत्र समान दायित्व निभाते हुए स्वंय के खर्च पर इन अस्थियों को पूर्ण विधीविधान से विसर्जन के लिए हरिद्वार ले जाने का संकल्प लिया था।

 सभापति पाठक टीम गंगाजल के साथ भीलवाड़ा से मंगलवार शाम रवाना होकर बुधवार को हरिद्वार पहुचे थे। इस टीम में नगर परिषद के कई पार्षद भी शामिल है। सभापति राकेश पाठक उन दो दिवंगतों के परिजनों को भी हरिद्वार साथ ले गए जो अस्थिकलश ले जाने की जानकारी मीडिया से मिलने पर मंगलवार शाम रवानगी के समय मौके पर पहुच गए थे। सभापति पाठक ने परिजनों के प्रति संवेदना जाहिर करते हुए कहा कि दुःख के पलों में सभी के साथ हमेशा रहेंगे। पाठक ने इन परिजनों से भी साथ चलने का आग्रह किया जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया।

अस्थि विसर्जन के लिए टीम गंगा के साथ हरिद्वार पहुचने के बाद सभापति राकेश पाठक ने साथियों के साथ मिल वैदिक मंत्रोच्चार के बीच उन अस्थिकलश को मोक्षदायनी गंगा नदी के पवित्रजल में विसर्जित किया। इन दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए पूजा अर्चना भी कराई गई। इससे पहले दिवंगतों को अपने श्रीचरणो में स्थान प्रदान करने की प्रार्थना करते हुए श्रदांजलि भी अर्पित की गई। टीम गंगा यात्रा में सभापति राकेश पाठक के साथ पण्डित ओम पाराशर,पण्डित अशोक शर्मा,मुकेश शर्मा,अनिल सिंह, जितेंद्र सिंह,सूरज विश्नोई,मुकेश बैरवा, प्रशांत त्रिवेदी,गजेंद्र सिंह, लवकुमार जोशी, हेमंत शर्मा, नरेश जाट, प्रकाश भील, शिव हरणी, कैलाश शर्मा, सागर पाण्डे, सागर सैनी, सुनिल खोईवाल, राजेश सिंह सिसोदिया, जगदीश गुर्जर मलाण, ओमप्रकाश गगरानी,उदयलाल तेली, गोविंद कासौटिया, मुकेश सेन आदि शामिल थे।

वंशावली एवं अस्थि विसर्जन की जानकारी लिखवाई

सभापति राकेश पाठक ने हरिद्वार पहुचने के बाद वहां रामचंद्र टोखर मेवाड़ वालो के यहाँ पर वंशावली एवं अस्थि विसर्जन की जानकारी लिखवाई। उन्होंने भी सभापति पाठक ओर टीम गंगा यात्रा की इस पहल को मानव सेवा की दृष्टि से अनुपम ओर अनुकरणीय पहल बताते हुए सराहना की।

भीलवाड़ा मौसम

26.16°Cआंशिक बादल
दिनांक उच्चतम निम्नतम
19/0830.23°C22.74°C
20/0829.97°C22.96°C
21/0828.28°C21.32°C
22/0830.34°C22.13°C