सरकारी स्कूलों को प्राइवेट से आगे लाने की तैयारी, स्मार्ट क्लास से होगी पढ़ाई, राज्यपाल करेंगे 6 को वर्चुअल उद्घाटन

किशन वैष्णव | 04 Jan 2022 10:28

विद्यार्थियों की निखारेगी किस्मत- देवरिया सरपंच किस्मत

दैनिक भीलवाड़ा न्यूज़, फुलियाकलां। अब गांव के सरकारी स्कूल के बच्चे भी महंगे निजी स्कूलों के बच्चों को टक्कर देंगें, वो कानवेंट स्कूलों के बच्चों की तरह ही स्मार्ट बनेंगे, उनकी पढ़ाई से लेकर स्कूल तक सब कुछ स्मार्ट बनाने की कवायद चल रही है, न सिर्फ स्कूल की बिल्डिंग और व्यवस्था ही कानवेंट स्कूल की तरह होगी बल्कि पढ़ाई भी उसी तर्ज पर होगी। सरकारी स्कूलों की कक्षाऐं भी स्मार्ट क्लास में बदल जाएंगी। इसी की शुरूवात करते हुए फूलियाकलां तहसील क्षेत्र के देवरिया सरपंच किस्मत गुर्जर और नेता प्रतिपक्ष व पंचायत समिति सदस्य अंजली गुर्जर ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय देवरिया और पनोतियां विद्यालय में स्मार्ट क्लास सिस्टम लगाया है।जिसका वर्चुअल शुभारंभ राज्यपाल कलराज मिश्र 6 जनवरी को करेंगे। बैंगलुरु के समर्थन ट्रस्ट फ़ॉर डिसेबल्ड के सहयोग से विद्यार्थियों के भविष्य में आएगा निखार और अच्छी और सरल शिक्षा प्राप्त करने में मिलेगी मदद। आपको यह जान कर खुशी होगी की ये ट्रस्ट दो साल के लिए विद्यालय में शिक्षक भी लगाएंगे।देवरिया व पनोतिया के बच्चे स्मार्ट क्लास में पढ़ाई करेंगे तथा स्कूल के शिक्षकों को ट्रेनिंग भी देंगे। इस सिस्टम में प्रति विद्यालय 4-4 लाख रुपए खर्च हुए है।

  • डिजिटल क्लास रूम बनाने की योजना

देवरिया सरपंच किस्मत गुर्जर ने बताया कि स्मार्ट क्लास रूम में डिप्रोजेक्टर, लैपटॉप और टेबलेट से विद्यार्थियों को रोचक तरीके से पढ़ाया जाएगा। स्कूलों में डिजिटल क्लास रूम बनाने की योजना पर काम हो रहा है।इस प्लानिंग के तहत स्कूलों में कम्प्यूटर के इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।वही नेता प्रतिपक्ष अंजली गुर्जर ने बताया कि देवरिया व पनोतिया सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लास से पढ़ाई करवाई जायेगी।है। स्मार्ट क्लास में आधुनिक पाठ्य सामग्री को बच्चों के लिए बेहद रोचक बनाया जा रहा है। साउंड सिस्टम और प्रोजेक्टर व टीवी स्क्रीन पर बच्चों को जो पढ़ाया जाता है, वही लिखा हुआ देखते हैं और सटीक उच्चारण भी सुनाई देता है। इससे जहां बच्चों को मस्ती-मस्ती में पढ़ाना रोचक होगा,वहीं बच्चे भी तेजी से सीखेंगे।इस पाठ्यक्रम में बच्चों के लिए मूल्यों की शिक्षा भी दी जाएगी। जिससे उन्हें सदाचार व आचरण भी साथ-साथ सिखाया जा सके।

  • बच्चो को पढ़ने में होगी आसानी,प्राइवेट स्कूलों से भी अच्छा बनाने की कोशिश

क्षेत्र में शायद कुछ प्राइवेट विद्यालय ही ऐसे होंगे जो डिजिटल तरीके से विद्यार्थियों को शिक्षा देते हैं लेकिन अब प्राइवेट स्कूल से भी बेहतर तरीके से सरकारी स्कूल को करने की तैयारी देवरिया सरपंच किस्मत गुर्जर द्वारा करने की कोशिश की जा रही है। वही फूलिया कला भाजपा रामराज गुर्जर ने बताया कि आजकल सरकारी स्कूलों को छोड़कर अधिकतर अभिभावक प्राइवेट स्कूलों में अपने बच्चों को एडमिशन देते हैं क्योंकि उच्च गुणवत्ता एवं अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सके लेकिन अब देवरिया और पनोतिया में शिक्षा गुणवत्ता को आसान करने के तरीके आजमाए जा रहे हैं इसी से सरकारी स्कूलों में एडमिशन लेने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाएगा।

भीलवाड़ा मौसम

26.16°Cआंशिक बादल
दिनांक उच्चतम निम्नतम
19/0830.23°C22.74°C
20/0829.97°C22.96°C
21/0828.28°C21.32°C
22/0830.34°C22.13°C