ईंटमारिया सरपंच व उसके पति की तानाशाही,पीएम आवास योजना से 131 नाम ही हटा दिये

मूलचन्द पेसवानी | 06 Sep 2021 03:52

शाहपुरा एसडीओ कार्यालय के बाहर ग्रामीण प्रदर्शन करते

  • ग्रामीणों ने चार घंटे तक पंचायत व एसडीओ कार्यालय पर किया प्रदर्शन, एसडीओ ने दिये जांच के निर्देश

दैनिक भीलवाड़ा न्यूज- एक तरफ केंद्र व राज्य सरकार की ओर से सर्वे करके गांव के गरीब को गणेश मानकर उनको लाभ देने के जतन किये जा रहे है दूसरी ओर शाहपुरा पंचायत समिति की ईंटमारियां ग्राम पंचायत की सरपंच व उसके पति द्वारा तानाषाही करते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना की पात्रता सूची को ही बदल दिया गया। सरपंच के चुनाव में स्वयं को मत नहीं देने वाले 131 पात्र परिवारों को ही सूचि से निकाल दिया गया है। यह कार्यवाही पंचायत प्रशसन की ओर से फर्जी तरीके से कोरम की बैठक आहुत करके किया है। पंचायत ने जिस दिनांक को कोरम की बैठक करना बताया है उस दिन पंचासत का ताला खुला ही नहीं है। इस कारण ग्राम विकास अधिकारी भी संदेह के दायरे में आ गया है।

भाजयुमो के मंडल महामंत्री कृष्णगोपाल शर्मा की अगुवाई में सोमवार को सुबह काफी तादाद में ग्रामीण पंचायत कार्यालय के बाहर जमा हुए। आज भी पंचायत का ताला नहीं खुला। इन लोगों में आक्रोष था कि पंचायत के सात गावों के 131 परिवारों के नाम प्रधानमं.ी आवास योजना की सूचि से काट दिया गया है। ग्रामीणों ने यहां पर सरपंच, उसके पति व ग्राम विकास अधिकारी के खिलाफ जमकर नारे बाजी की। करीब तीन घंटे तक प्रदर्षन करने के बाद भी पंचायत व पंचायत समिति प्रशासन की ओर से कोई भी प्रतिनिधि नहीं पहुंचा। इससे खफा होकर सभी ग्रामीण एकत्र होकर शाहपुरा पहुंचे तथा एसडीओ कार्यालय के बाहर एक घंटे तक प्रदर्षन किया।

पंचायत के बाहर सरपंच व पति के खिलाफ ग्रामीण प्रदर्शन करते

भाजयुमो के मंडल महामंत्री कृष्णगोपाल शर्मा ने बताया कि चुनाव के बाद सरपंच राधा देवी गाडरी तो पंचायत कार्यालय में आज तक नहीं आयी है। उसके पति राजू गाडरी ही पंचायत को संचालित करते है सरपंच की कुर्सी पर बैठकर वो ही लोगों को धमकाते है। उन्होंने बताया कि सरपंच के चुनाव में अपने पक्ष में मतदान न करने से खफा होकर राजू गाडरी ने फर्जी तरीके से 13 अगस्त 2021 को कोरम की बैठक बता कर 2018 की सर्वे सूचि में से 131 जनों को पात्रता होने के बाद भी सूचि से हटा दिया तथा उसके स्थान पर अपने चेहतों को लाभ देने के लिए उनके नाम जोड़ने का प्लान बनाया गया है। शर्मा ने बताया कि इससे पंचायत के सातों गावों के ग्रामीणों में आक्रोष है। उनका आरोप है कि ग्राम विकास अधिकारी व पंचायत समिति के विकास अधिकारी भी जानबूझ कर गाडरी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर उसको शह देने पर आमादा है। उन्होंने बताया कि गतसाल भी 84 पात्रता वाले लोगों को सूचि से हटा दिया गया था। उसकी षिकायत पर भी आज तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है। दोपहर बाद इन ग्रामीणों ने शाहपुरा पहुंच कर उपखंड अधिकारी शाहपुरा डा. शिल्पा सिंह व विकास अधिकारी अमित कुमार जैन को प्रधानमंत्री आवास की सर्वे सूची में पंचायत प्रशासन द्वारा नाम काटने की विरोध में ज्ञापन सौपा।

युवा मोर्चा मंडल महामंत्रीकृष्ण गोपाल शर्मा के नेतृत्व में दिए ज्ञापन में बताया कि 2011 के सर्वे में जिन लोगों के नाम थे उनको पंचायत प्रशासन द्वारा सर्वे करके गरीब पात्र व्यक्तियों के नामों को काट दिए जिससे आम जनता में आक्रोश व्याप्त है । ज्ञापन देकर मांग की गई पुनः प्रधानमंत्री आवास का सर्वे कराकर पात्र व्यक्तियों को तुरंत प्रभाव से जोड़ा जाए। जिनके मकान आज भी कच्चे हैं उन उन गरीब परिवारों को सूची से नाम काटकर उनके साथ अन्याय किया है।

ज्ञापन देते समय एससी मोर्चा एडवोकेट अविनाश जीनगर, किसान मोर्चा जिला मंत्री सांवर लाल गुर्जर, ओम प्रकाश माली, वार्ड पंच जमना लाल रेगर, ओम प्रकाश माली, वार्ड पंच राजेश माली, वार्ड पंच मोहन बेरवा, बहादुर बंजारा, कालू शर्मा, रामनारायण वैष्णव, जमना लाल गाडरी, मदन रेगर, सुरेश माली, किशन लाल माली, छगन जाट, प्रकाश बंजारा, बहादुर सिंह, रामकिशन लोहार, जगदीश माली, शिवराज वैष्णव, रघुवीर शर्मा, हेमराज शर्मा, मोतीलाल शर्मा, शरीफ मोहम्मद, सहित महिला बुजुर्ग युवा ग्राम वासी उपस्थित रहे।

भीलवाड़ा मौसम

26.16°Cआंशिक बादल
दिनांक उच्चतम निम्नतम
19/0830.23°C22.74°C
20/0829.97°C22.96°C
21/0828.28°C21.32°C
22/0830.34°C22.13°C