भीलवाड़ा में लाइन हाजिर: सजा या मजा

देवेन्द्र सिंह राणावत | 06 Aug 2022 10:22

दैनिक भीलवाड़ा न्यूज, भीलवाड़ा। जिले में आला अफसरों के लिए अंग्रेजों के जमाने का शब्द बड़ा काम का है। कहीं बड़ी घटना हो जाए और पब्लिक का दबाव बढ़े तो इसका इस्तेमाल सुकून देता है। जिले के कप्तान को और पब्लिक को भी। पब्लिक यह सोचकर सूकून महसूस करती है कि कार्रवाई हो गई और उनके इसी सुकून से अफसर खुश हो जाते है। लोग यही समझते हैं कि संबंधित थाना अधिकारी या सिपाही को उसकी करतूत की सजा मिल गई. मगर हकिकत इससे परे है सच यह है कि कहने को तो पुलिस विभाग में लाइन हाजिर होने का मतलब होता है सजा। यानी जिस पुलिसकर्मी को लाइन हाजिर होने का फरमान सुनाया गया है उसे किसी गलती के चलते सजा दी गयी है। लेकिन जिले में कुछ शातिर पुलिसकर्मी लाइन हाजिर होने की सजा को इस तरह से इस्तेमाल करते हैं कि न सिर्फ वे अपनी ड्यूटी बहाल करा लेते हैं बल्कि मलाइदार पोस्टिंग भी हासिल कर लेते हैं। 

असल में किसी भी वारदात या हंगामे के बाद जनता में पुलिस के प्रति आक्रोश होता है जिससे निपटने के लिए आला अफसर कुछ पुलिसकर्मियों को लाइन हाजिर कर देते हैं जिसके चलते जनता समझती है कि घटना के जिम्मेदार पुलिसकर्मियों को सजा मिल गई, लेकिन वास्तव में लाइन हाजिर होने वाले पुलिसकर्मी की सेहत पर कोई खास फर्फ नहीं पड़ता है। लाइन हाजिर होते ही पुलिसकर्मी लाइन में आमद करा लेते हैं और लग जाते हैं जुगाड़बाजी में कि किस अफसर या नेता की शरण में जाकर पहले से भी अधिक कमाई वाली पोस्टिंग हासिल की जाए। यह बात हम हवा हवाई तौर पर नहीं बल्कि पूरी जिम्मेदारी से कह रहे हैं। जिसका आधार है अभी जिले के थानों में लगे थानेदार व सीआई ऐसे है जो विवादों व चर्चाओं में आने के बाद लाइन भेजा। लेकिन कुछ दिन लाइन में रहने के बाद फिर से जबरदस्त वापसी करते हुए पहले की अपेक्षा और अधिक मलाइदार पोस्टिंग हासिल करने में कामयाबी हासिल की है।

लाइन से थाने में फिर लाइन हाजिर

 जिस प्रकार पुलिसकर्मी के लाइन हाजिर करने का पुलिस मैनुअल में कोई नियम नहीं है ठीक इसी तरह लाइन हाजिर होने पर नई तैनाती में समय का कोई नियम नहीं है बात जायदा पुरानी नही है पुलिस लाइन से ठाकराराम को बीगोद थानाप्रभारी लगाया लेकिन फिर लाइन हाजिर कर दिया। वहीं पुलिस लाइन से विक्रम सेवारत को भीमगंज लगया गया लेकिन सेवारत तो पुलिस थाने से पुलिस लाइन में वहंा से फिर थाने में आ जाते है। ऐसे कई थाना प्रभारी है।

लाइन हाजिर की कार्रवाई

लइन हाजिर की कार्रवाई का कोई एक्ट नहीं है। दरअसल किसी खाकीधारी के गलत आचरण या डयूटी में लापरवाही की शिकायत मिलने पर लाइन हाजिर किया जाता है।

भीलवाड़ा मौसम

26.16°Cआंशिक बादल
दिनांक उच्चतम निम्नतम
19/0830.23°C22.74°C
20/0829.97°C22.96°C
21/0828.28°C21.32°C
22/0830.34°C22.13°C