गाँधी दर्शन को जीवन में आत्मसात करना महत्ती आवश्यकता- यादव

मूलचन्द पेसवानी | 03 Oct 2022 05:00

दैनिक भीलवाड़ा न्यूज, शाहपुरा। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जयंती सप्ताह के तहत सोमवार को अहिंसा, सामाजिक चेतना विषय पर ब्लाक स्तरीय गोष्ठी पंचायत समिति शाहपुरा के सभागार में आयोजित हुई।

समारोह की अध्यक्षता उपखंड अधिकारी सुनिता यादव ने की। समारोह में अतिथि के रूप में महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के सह संयोजक अविनाश शर्मा, तहसीलदार नारायण लाल जीनगर, सीबीईओ महावीर कुमार शर्मा उपस्थित रहें। समारोह में अहिंसा सामाजिक चेतना विषय पर विचारक सत्यनारायण कुमावत, विजय सिंह नरुका ओर गांधीवादी राजेन्द्र बोहरा ने रखें विचार रखें।

इस अवसर पर कुमावत ने कहा कि गांधी कोई विषय नहीं अपितु एक ग्रन्थ हैं, उनके जैसा कोई दूसरा व्यक्ति होना असंभव है लेकिन उनके बताये मार्ग पर चलकर गांधी के सपनो को साकार किया जा सकता हैं। कुमावत ने गांधी दर्शन के साथ अहिंसा पर विस्तार से चर्चा करते हुए ग्राम स्वराज को आज की महत्ती आवश्यकता बताया। नरुका ने गांधी के जीवन से जुड़ी रोचक घटनायें बतायी ओर गांधी दर्शन को आत्मसात् करने वाली हस्तियों का ज़िक्र किया ओर स्वतंत्रता सेनानी लक्ष्मीदत्त कांटिया से जुड़े दृष्टांत सुनाये। गोष्ठी में गांधीवादी विचारक राजेन्द्र बोहरा ने गांधीदर्शन को स्वयं के जीवन में उतारने के सहज मार्ग का ज़िक्र करते हुए बताया कि किस तरह उन्होंने पूरा जीवन गांधी जी को आदर्श मानकर जिया।

अध्यक्षीय उदबोधन के दौरान उपखंड अधिकारी सुनिता यादव ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सिद्धांतों व आदर्शों को जीवन में उतारने की बात कही। उन्होंने कहा कि अहिंसा के मार्ग पर चलते हुए देश को आजादी दिलाने वाले महात्मा गांधी के अहिंसा के सिद्धांतों को आज पूरी दुनिया मानती है। प्रत्येक व्यक्ति को उनके जीवन से प्रेरणा लेकर अहिंसा के पथ पर चलना चाहिए, जिससे आपसी प्रेम और सौहार्द बना रहे।

महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के अविनाश शर्मा ने समारोह का संचालन किया ओर बताया कि राजस्थान पूरे देश में वह पहला प्रदेश है जहां पर राजस्थान के गांधी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के प्रयास से सरकार ने शांति एवं अहिंसा निदेशालय बनाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सिद्धांत और आदर्श युवा पीढ़ी तक पहुंचाने का ज़िम्मा स्वयं लिया है, इसी कड़ी में भीलवाड़ा में निदेशालय के तत्वावधान में जिलास्तरीय एकदिवसीय शिविर लगाया जाना है, प्रशासनिक स्तर पर इसकी तैयारियाँ प्रारम्भ हो चुकी है।

इस दौरान पूर्व विकास अधिकारी महबूब, पंचायत समिति से सूर्य प्रकाश शर्मा, संदर्भ व्यक्ति चांद खां, कस्तूरबा गांधी ट्रस्ट की प्रतिनिधि सुशीला सोनी, पूर्व सूबेदार रामेश्वर त्रिपाठी, संस्था प्रधान रीता धोबी, मोनिका शर्मा, आलोक व्यास, महेश शर्मा गांधीवादी विचारकों सहित अधिकारी, शिक्षक व अन्य मौजूद रहे। अंत में तहसीलदार नारायण लाल जीनगर ने सभी का आभार ज्ञापित किया।

भीलवाड़ा मौसम

26.16°Cआंशिक बादल
दिनांक उच्चतम निम्नतम
19/0830.23°C22.74°C
20/0829.97°C22.96°C
21/0828.28°C21.32°C
22/0830.34°C22.13°C