कार्रवाई का भी डर नहीं: जनप्रतिनिधि हों या अधिकारी सभी पदनाम लगा उड़ा रहे नियमों की धज्जियां, नम्बरों की जगह नाम और पहचान

देवेन्द्र सिंह राणावत | 11 Jan 2023 11:10

दैनिक भीलवाड़ा न्यूज, भीलवाड़ा। जिले में आज से सड़क सुरक्षा सप्ताह चल रहा है, लेकिन सड़कों पर दौड़ रहे कई वाहनों में मोटर व्हीकल एक्ट के नियमों की पालना नहीं हो रही है। परिवहन नियमों के अनुसार गाड़ियों की नंबर प्लेट पर रजिस्ट्रेशन नंबर के अलावा कुछ नहीं लिख सकते हैं, लेकिन इसकी पालना न तो अधिकारी कर रहे हैं और न ही जनप्रतिनिधि। इनके वाहनों पर नंबर प्लेट नंबर की जगह पदनाम में तब्दील होती जा रही है। विधायकों हो या विभागों के अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों सहित कई संस्थाओं के पदाधिकारियों ने अपने वाहनों पर नंबर प्लेट में बड़े अक्षरों में पदनाम लिख रखे हैं, लेकिन परिवहन व पुलिस विभाग उन पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है। हालांकि यदा-कदा कार्रवाई होती है। शहर में हेलमेट की अनिवार्यता के लिए भले ही पुलिस कार्रवाई कर रही है, लेकिन दूसरी ओर बड़ी संख्या में बिना नम्बर और नम्बरों की जगह नाम और पहचान लिखे वाहन धड़ल्ले से घूम रहे हैं। कोई वाहन चालक अपने वाहन पर अपना और बच्चों का नाम लिखकर घूम रहा है तो कोई अपनी पहचान लिखकर रुतबा बता रहा है। परिवहन व यातायात नियमों के अनुसार यह नियम के विरुद्ध है, लेकिन इन पर रोक के लिए पुलिस की ओर से कोई विशेष प्रयास नहीं किए जा रहे है। पुलिसकर्मियों की आंखों के सामने से ऐसे वाहन फर्राटे से निकल जाते है, लेकिन वे उन्हें रोकने तक की जहमत नहीं उठाते है।

सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के पहत पाठ भले ही पढाया जा रहा है मगर सड़कों पर यातायात नियमों की धज्जियां उड़ रही है। जिल में सड़कों पर दौड़ रहे कई वाहन चालक टोल बचाने के चक्कर में सभी नियमों को ताक में रख रहे है। सड़कों पर पड़ताल की तो तमाम सरकारी महकमों के अधिकारी, कर्मचारी तथा राजनीतिक दलों के पदाधिकारी अपने विभाग और पार्टी की धमक दिखाने में पीछे नहीं हैं। पुलिसकर्मियों के सामने से ही तमाम वाहन आसानी से निकलते देखे, जिनकी नंबर प्लेट पर अनधिकृत रूप से कुछ न कुछ लिखा हुआ था।

नाम जैसे लिखते हैं नम्बर

शहर में कई वाहन तो ऐसे है, जिनमें नम्बर इस तरह लिखे होते है कि यह नम्बर नहीं कोई नाम लगते है। निजी व सरकारी वाहनों पर मोटर व्हीकल एक्ट के तहत नाम, पद, जाति, विभाग, पार्टी आदि लिखने पर पाबंदी है। नंबर प्लेट पर वाहन संख्या के अलावा अन्य कुछ भी नहीं लिखा होना चाहिए। इसके बावजूद कई अधिकारी, कर्मचारी और नेता अपनी गाड़ियों पर बड़े-बड़े अक्षरों में नंबर प्लेट पर ही पदनाम, विभाग आदि लिखाकर आदेशों की धज्जियां उड़ा रहे हैं।

भीलवाड़ा मौसम

26.16°Cआंशिक बादल
दिनांक उच्चतम निम्नतम
19/0830.23°C22.74°C
20/0829.97°C22.96°C
21/0828.28°C21.32°C
22/0830.34°C22.13°C