चिकित्सालयों की हड़ताल पर संचिना ने भगवान या शैतान नाटक का किया मंचन

मूलचन्द पेसवानी | 28 Mar 2023 10:09

दैनिक भीलवाड़ा न्यूज़, शाहपुरा। संचिना कला संस्थान शाहपुरा ने स्थानीय जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान शाहपुरा में वार्षिक पंचांग अनुसार सत्र 2022-23 डब्ल्यू ई प्रभाग में आयोजित कला संदर्शिका आधारित प्रशिक्षण में विश्व रंगमंच दिवस समारोह पूर्वक मनाया।

संचिना संस्थान के उपाध्यक्ष एवं पूर्व उपनिदेशक शिक्षा विभाग तेजपाल उपाध्याय ने शिक्षा में नाटकों के योगदान के विषय में अपनी चर्चा परिचर्चा रखी। साहित्य सचिव गोपाल पंचोली ने कला संस्थान का परिचय से सभी प्रतिभागियों को अवगत कराया।

संस्थान के अध्यक्ष रामप्रसाद पारीक ने विश्व रंगमंच दिवस पर रंगमंच क्या है जिस का परिचय दिया की रंगमंच दो शब्दों के मेल से बना है, रंग और मंच मतलब होता है किसी मंच पर अपनी कला को, साज-सज्जा, संगीत आदि को दृश्य के रूप में प्रस्तुत करना। रंगमंच के तात्कालिक उतार-चढ़ाव व सिनेमा और रंगमंच पर भी चर्चा की।

इस दौरान संचिना कला संस्थान द्वारा तात्कालिक स्थितियों पर एक लघु नाटिका रंगकर्मी एडवोकेट दीपक पारीक द्वारा प्रस्तुत गई गई। भगवान और शैतान विषय पर जिसमें किस प्रकार चिकित्सकों की चल रही हड़ताल के कारण आम आदमी अपनी जान तक गवां रहे है परंतु ना सरकार पर और ना ही जिन्हें भगवान कहा जाता है चिकित्सक पर उन पर कोई प्रभाव है इसका बखूबी चित्रण किया नाटक के अंत में सभी दर्शक भाव विभोर थे।

कार्यक्रम में निर्गुणी भजन गायक हीरालाल कुम्हार ने अपने निर्गुणी भजन खजाना लूट लिया रे सबको नृत्य करने पर और झूमने पर मजबूर कर दिया। कला संस्थान की बालिका गायक उर्मिला प्रजापत ने भजन कृष्ण राधा का गाकर सबको मंत्रमुग्ध कर दिया। कार्यक्रम का संचालन कैलाश जांगिड़ ने किया।

संचिना कला संस्थान ने दूसरी प्रस्तुति के रूप में आज की परिस्थितियों को लेकर किस प्रकार कलयुग में मां-बाप के साथ बेटों का व्यवहार हो रहा है किस प्रकार छोटी-छोटी जरूरतों के लिए पिता अपने पुत्र तक को नहीं कह पाता अंतर्गत वाले इतनी हो जाती है कि उन्हें कोई बड़ा निर्णय लेना पड़ता है कलयुग की परिवार के संघर्ष का ताना-बाना रुटूटाऋचश्मा के रूप में संचिना कला संस्थान के अध्यक्ष रामप्रसाद पारीक ने अपनी प्रस्तुति दी जिसमें लोगों ने खूब प्रशंसा की।

कार्यक्रम में डाइट के उपाचार्य प्रकाश दीक्षित, शिविर प्रभारी अनिल कुमार मोहनपुरिया, विष्णु वैष्णव, सत्यनारायण सेन सहित सेकड़ो संभागीय उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में अनिल कुमार ने सभी संभागी वह कलाकारों तथा स्टाफ का आभार प्रकट किया।

भीलवाड़ा मौसम

26.16°Cआंशिक बादल
दिनांक उच्चतम निम्नतम
19/0830.23°C22.74°C
20/0829.97°C22.96°C
21/0828.28°C21.32°C
22/0830.34°C22.13°C