नरसीजी जैसे भक्त बन जीए संतोषी जीवन, पुण्योदय से मिलता सत्संग व संत दर्शन का अवसर

पंकज पोरवाल | 12 Dec 2023 03:14

रामद्वारा में हरिनारायण रामेश्वरलाल डागा परिवार की ओर से आयोजित नानी बाई का मायरा कथा का दूसरा दिन

दैनिक भीलवाड़ा न्यूज़, भीलवाड़ा भगवान गिरधर गोपाल के भक्त नरसी मेहता के जीवन में कोई लालसा नहीं उनके पास संतोष रूपी धन था। धन कमा लेना, बचा लेना अमीरी नहीं है जिस दिन मन में संतोष के भाव आ जाए उस दिन अमीर है। जिसके पास संतोष रूपी धन है उसके लिए तीन लोको का धन धूल समान है। नरसी मेहता जैसे भक्त बने ओर हर स्थिति में अपने प्रभु पर विश्वास रखे ओर कभी भक्ति भावना में कमी नहीं आने दे। ये विचार माणिक्यनगर स्थित रामद्वारा में भीलवाड़ा के हरिनारायण रामेश्वरलाल डागा परिवार की ओर से आयोजित तीन दिवसीय नानी बाई का मायरा कथा के दूसरे दिन व्यास पीठ से कथावाचक रामस्नेही संत रमताराम महाराज के सुशिष्य संत दिग्विजय राम ने व्यक्त किए। उन्होंने नरसीजी मेहता को बहन नानीबाई के मायरा भरने के लिए निमंत्रण मिलने, भाई बंधुओं द्वारा आने से इंकार करने पर मायरा पक्ष के नाम पर सूरदास संतों की मण्डली साथ होने, मायरा ले जाते समय गाड़ी टूट जाने पर खाती बन स्वयं मुरली मनोहर के आने जैसे विभिन्न प्रसंगों का वाचन कर हजारों भक्तों को भाव विभोर कर दिया। संत दिग्विजय राम ने कहा कि कई जन्मों के पुण्य उदय होने पर ऐसे तपोस्थली पर कथा श्रवण व सत्संग के अवसर प्राप्त होते है। भजन ओर कीर्तन के प्रभाव से जीवन आनंदमय बन जाता है। कथास्थल पर केवल हमारा तन ही नहीं मन भी होना चाहिए। हमारा शरीर यहां ओर मन कहीं ओर होगा तो कथा श्रवण का लाभ नहीं मिलेगा। भक्ति भावना जागृत होने पर जीवन को नई दिशा मिलती है। उन्होंने आयोजक डागा परिवार की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे कथा आयोजन कराने का अवसर किस्मत से ही मिलता है ओर जीवन में जिसे भी ऐसे अवसर प्राप्त हो कभी नहीं चूकना चाहिए। जीवन केवल खाने-पीने में निकल गया तो कोई मतलब नहीं रह जाएगा। मानव जन्म सत्संग से सुधर जाता है। भक्त की भावना होती है तो भगवान उसके ह्दय में विराजकर कथा श्रवण करते है। जीवन का असली आनंद भगवान की कथा श्रवण व सत्संग में ही मिलता है। कथास्थल पर हरिशेवाधाम उदासीन आश्रम के महामण्डलेश्वर हंसाराम महाराज, रामस्नेही सम्प्रदाय के संत रमताराम महाराज, निर्मलराम महाराज आदि का भी सानिध्य प्राप्त हुआ। महामण्डलेश्वर हंसाराम महाराज ने संतों का शॉल ओढ़ा स्वागत अभिनंदन किया। आयोजक डागा परिवार की ओर से हंसारामजी महाराज, मायाराम महाराज आदि का स्वागत किया गया। दूसरे दिन व्यास पीठ से कथा का आगाज करते हुए कथावाचक संत श्री दिग्विजय रामजी ने सबसे पहले ठाकुर गोवर्धननाथ प्रभु, श्रीद्वारकाधीश प्रभु, श्री सांवलिया सेठ, श्री चारभुजानाथ, श्रीनाथजी के साथ स्वामी रामचरणजी महाराज, पीठाधीश्वर आचार्य रामदयालजी महाराज के चरणों में भी प्रणाम किया। गुरूवर व कृष्ण भक्त नरसी मेहता के चरणों में प्रणाम करते हुए उन्होंने कथास्थल पर आए सभी संतों व भक्तों को भी दंडवत प्रणाम किया। कथा के शुरू में भक्त गिरिराज कोठारी ने भी विचार व्यक्त किए। भक्तिरस से ओतप्रोत संचालन पंडित अशोक व्यास ने किया। भीलवाड़ा शहर के विभिन्न क्षेत्रों के साथ आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से भी बड़ी संख्या में भक्तगण कथा श्रवण के लिए पहुंचे।

इन्होने किया संत दिग्विजय रामजी का स्वागत

कथा में व्यास पीठ पर विराजित संत दिग्विजय रामजी का स्वागत करने वालों में संपत नुवाल, चिरंजीलाल नुवाल, रामनिवास जागेटिया, कैलाश मुरकिया, श्यामसुंदर मुरकिया, संदीप मुरकिया, कृष्णगोपाल सोमानी, माहेश्वरी महिला मण्डल की प्रदेश अध्यक्ष सीमा कोगटा, बालमुंकद सोमानी, कृष्णगोपाल लढ़ा, कमलेश सारड़ा, कैलाश गदिया, श्यामसुंदर सोमानी, राधेश्याम बाहेती, दिनेश दरगड़, बाबूलाल काबरा, घनश्याम सोमानी, सुरेश व्यास, महावीर श्रीमाल आदि शामिल थे।

भावनाओं के सागर में डूबे भक्त भजनों पर जमकर थिरके

नानी बाई का मायरा कथा के दूसरे दिन कथावाचक संत दिग्विजय राम ने भगवान की भक्ति से ओतप्रोत गीतों व भजनों की प्रस्तुतियां दी। कुछ भजनों का ऐसा जादू छाया कि भजन शुरू होते ही भक्तगण अपनी जगह से उठ खड़े होकर थिरकने लगे। उनके द्वारा मेरी झोपड़ी के भाग्य आज खुल जाएंगे राम आएंगे, सांवरिया रे आगे उबो है हाथ जोड़, देखो मेहता नरसीजी आपरो ले जावे जी, नानी बाई का मायरा में चाला, लेवा ने, देवा ने रामजी को नाम है आदि भजनों की प्रस्तुति के दौरान भक्तगणों ने जमकर नृत्य किया।

भीलवाड़ा मौसम

26.16°Cआंशिक बादल
दिनांक उच्चतम निम्नतम
19/0830.23°C22.74°C
20/0829.97°C22.96°C
21/0828.28°C21.32°C
22/0830.34°C22.13°C