शाहपुरा विधायक बैरवा ने चिकित्सा मंत्री एवं एसीएस सिंह से मुलाकात

मूलचन्द पेसवानी | 18 Feb 2024 06:50

जिला अस्पताल में पद भरो, सुविधाएं दो, अनियमितताओं की जांच करो- विधायक बैरवा 

दैनिक भीलवाड़ा न्यूज, शाहपुरा। विधायक लालाराम बैरवा ने शाहपुरा विधानसभा क्षेत्र में एवं शाहपुरा के जिला चिकित्सालय में सुविधाओं के विस्तार व पदों को भरने के संबंध में प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खिंवसर तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ शुभ्रा सिंह से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने शाहपुरा में चिकित्सा सुविधाओं व चिकित्सालयों के संबंध में तैयार मांग पत्र सौंपा। इसमें शाहपुरा जिला मुख्यालय व क्षेत्र में चिकित्सा सुविधओं की उपलब्धता को बढ़ाने और रिक्त सभी पदों को अविलंब भरने की मांग की है। 

विधायक बैरवा ने चिकित्सा मंत्री को बताया कि शाहपुरा जिला मुख्यालय होने के बाद भी आज भी क्षेत्र के लोगों को कई ऐसी सुविधाएं है जिनका लाभ नहीं मिल रहा है। सोनोग्राफी की सुविधा न होने के कारण प्रत्येक रोगी को बाहर या भीलवाड़ा सोनोग्राफी के लिए जाना पड़ रहा है। जिला मुख्यालय होने के बाद भी आज भी शाहपुरा जिला चिकित्सालय में फीजिशियन चिकित्सक ही नहीं है। आर्थोपेडिक का चिकित्सक होने के बाद भी उसके पास आॅपरेशन के संसाधन नहीं है। विभिन्न अन्य रोगों के चिकित्सक न होने के कारण आज भी गंभीर रोगी को शाहपुरा में चिकित्स सुविधा नहीं मिल पा रही है। ऐसे में उनको भीलवाड़ा ही रेफर करना पड़ रहा है।

विधायक बैरवा के अनुसार जिला चिकित्सालय होने के बाद भी आज भी यहां आधे भी चिकित्सक पदस्थापित नहीं है। सरकार की मंशा के अनुरूप आउट डोर समय के अलावा एवं रात में कोई चिकित्सक की उपलब्धता नहीं है। ह्दय रोगी को भी सुविधा न के बराबर ही दी जाती है। 

विधायक बैरवा ने स्वास्थ्य मंत्री के निर्देश पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ शुभ्रा सिंह से मुलाकात उनको इस संबंध में विस्तार से तथ्यात्मक प्रतिवेदन भी सौंपा। इसके अलावा एसीस को शाहपुरा के जिला चिकित्सालय में हो रहे गैर जिम्मेदारान कार्य तथा चल रही अनियमितताओं की जाँच के लिए भी विशेष टीम का गठन कर लोगों को राहत प्रदान करने को कहा है। इसके अलावा विधायक ने एसीएस को बताया कि राज्य सरकार व अन्य योजना के तहत वर्तमान में शाहपुरा में जिला चिकित्सालय के भवन का निर्माण कार्य चल रहा है। जिला अस्पताल में बन रही नई बिल्डिंग में अधिक समय लगाये जाने के कारण लोगों में उसके निर्माण कार्य को लेकर आशंकाओं का बाजार गर्म होता जा रहा है। इसलिए इसका जल्द ही निर्माण पूरा कराने के लिए भी विभागीय अभियंताओं को निर्देशित करावें। 

विधायक बैरवा ने बताया कि इसके अलावा शाहपुरा में डिजीटल एक्स रे सहित हाईटेक उपकरण लगाने, जिले भर के रोगियों को शाहपुरा जिला चिकित्सालय में ही समुचित चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने के संबंध में आवश्यक कार्यवाही कराने का अनुरोध करते हुए कहा है कि शाहपुरा के ग्रामीण क्षेत्र में भी कई चिकित्सालयों में समुचित चिकित्सा सुविधाएं नहीं मिल रही है, उनको भी व्यवस्थित करावें। बैरवा ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्री व एसीएस ने उनको आस्वाशन दिया की जल्दी रिक्त पदो को भरेंगे तथा बाकी के बिंदूओं की जाँच कर आवश्यक कार्यवाही अमल में लाई जायेगी ।

भीलवाड़ा मौसम

26.16°Cआंशिक बादल
दिनांक उच्चतम निम्नतम
19/0830.23°C22.74°C
20/0829.97°C22.96°C
21/0828.28°C21.32°C
22/0830.34°C22.13°C