बजरी से ओवरलोड वाहनों से कीचड़ से सनी क्षतिग्रस्त सड़क पर लगा जाम, जिम्मेदार मौन

भागचंद टेलर | 07 Jan 2022 09:32

दैनिक भीलवाड़ा न्यूज़, पंडेर।पंडेर से रोपां तक सड़क बजरी के ओवरलोड वाहनों के निकलने से बिगड़ी सड़कों की हालत पूरी तरह से क्षतिग्रस्त होकर कीचड़ से भर गई हैं। पंडेर से माताजी का खेड़ा तक तो सड़क ही नही रही, पूरी सड़क कीचड़ में तब्दील हो गई। क्षतिग्रस्त सड़क पर वाहनों का लंबी लाईन से जाम लग गया हैं। जिससे वाहन चालक सहित अन्य सभी राहगीर को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं। सरकार सड़कों को गढ्ढामुक्त करने के लिए प्रयासरत हैं। लेकिन बजरी से भरे ओवरलोड वाहन सड़क को गड्ढायुक्त बना रहे हैं। अच्छी खासी सड़कों की सेहत बिगड़ रही हैं। वहीं जिम्मेदारों ने मौन धारण कर रखा हैं।

लीज धारक कूट रहें चांदी

बजरी से भरे ट्रक, डंफर, ट्रेलर आदि भी क्षमता से कई गुना अधिक बजरी भरकर फर्राटा भर रहे हैं। जिससे लीज धारक मजे से चांदी कूट रहें हैं। वहीं साथ में सड़कों की दुर्दशा कर सरकार को करोड़ों का चूना लगा रहें हैं। प्रति वर्ष सरकार सड़कों पर इस उम्मीद से करोड़ों खर्च करती हैं कि यातायात का चक्का रफ्तार पकड़े। लेकिन लापरवाह सिस्टम सड़क की दुर्दशा कराने में लगा हैं। जिम्मेदारों की मिलीभगत से ही बजरी से भरे ओवरलोड वाहन धमाचौकड़ी मचाए रहते हैं।

जिम्मेदार मौन

इस वक्त क्षैत्र में चैनपुरा बनास नदी से बजरी खनन कर डंपर, ट्रक, ट्रेलर आदि भारी वाहन दिन रात बजरी ढोने में जुटे हुए हैं। वाहनों की छत से करीब दो फिट ऊपर तक बजरी भरकर फर्राटा भर रहे हैं। क्षमता से अधिक भरे ये वाहन पारोली की तरफ से रोपां, पंडेर, माधोपुरा, अभयपुर, आमल्दा होते हुए विभिन्न जिलों में सहित अन्य स्थानों पर पहुंचते हैं। बजरी से ओवरलोड ये वाहन जब सड़क से गुजरते हैं तो देखने वाले भी सहम जाते हैं। सड़को पर ट्रकों की जाम की लाइन लगी रहती हैं। इस कारण सड़क पर चलना भी खासा जोखिम भरा होता हैं। कहने को यातायात माह चलाया जाता हैं। लेकिन इन पर शिकंजा नही कसा जा रहा हैं। लेकिन ओवरलोड वाहनों की वजह से राह से गुजरना मुश्किल हो जाता हैं।

ओवरलोड बजरी के वाहनों की नहीं होती चेकिंग

जिम्मेदार दोपहिया व चोपहिया वाहनों की चेकिंग का फरमान तो जारी करते हैं। लेकिन ओवरलोड वाहनों पर कोई निर्देश नहीं दिया जाता। जबकि जिम्मेदारों के सामने से ही ओवरलोड वाहन प्रतिदिन गुजर रहे हैं। सैकड़ों ऐसे वाहनों के विरुद्ध ठोस कार्यवाही नहीं होने की वजह से बजरी से भरे ओवरलोड वाहन बैखोफ निकल रहे हैं। जबकि जिम्मेदार लोग इन्हें देखकर मुंह फेर लेते हैं।

- इनका कहना हैं

पीडब्ल्यूडी विभाग के एईएन ओपी मीणा का कहना हैं कि इस बारे में हमने कई बार आगे लिखित में सूचना दे रखी हैं। लेकिन हमारी कोई भी नही सुनता हैं।

भीलवाड़ा मौसम

26.16°Cआंशिक बादल
दिनांक उच्चतम निम्नतम
19/0830.23°C22.74°C
20/0829.97°C22.96°C
21/0828.28°C21.32°C
22/0830.34°C22.13°C