यह तेरापंथ, मेरा पंथ है: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

धर्मेन्द्र कोठारी | 27 Mar 2022 03:29

दैकिन भीलवाड़ा न्यूज। यह भारत देश हजारों वर्षों से संतों, ऋषियों, मुनियों व आचार्यों की एक महान परंपरा की धरती रही है। आचार्य महाश्रमण ने सात वर्षों में 18000 किलोमीटर की पदयात्रा पूरी की है। यह पदयात्रा दुनिया के तीन देशों की थी। इसके जरिए आचार्य ने वसुधैव कुटुम्बकम् के भारतीय विचार को विस्तार दिया है। इस पदयात्रा ने देश के बीस राज्यों को एक विचार से, एक प्रेरणा से जोड़ा है। जहां अहिंसा है, वहीं एकता है, जहां एकता है, वहीं अखण्डता है, जहां अखण्डता है, वहीं श्रेष्ठता है। मैं मानता हूं, आपने ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ के मंत्र को आध्यात्मिक संकल्प के रूप में प्रसारित करने का काम किया है। उपरोक्त उदगार देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्यक्त किए। मौका था शांतिदूत युगप्रधान आचार्य महाश्रमण द्वारा सप्तवर्षीय अहिंसा यात्रा संपन्नता समारोह का। 

9 नवंबर 2014 को लालकिला से प्रारम्भ हुई इस अहिंसा यात्रा का आज 27 मार्च को तालकटोरा स्टेडियम में भव्य समापन हुआ जिसमें वर्चुअल रूप से संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि श्वेताम्बर तेरापंथ के आचार्यों का मुझे हमेशा से ही विशेष स्नेह मिलता रहा है। आचार्य तुलसी, उनके पट्टधर आचार्य महाप्रज्ञ और अब आचार्य महाश्रमण का मैं विशेष कृपा पात्र रहा हूं। इसी प्रेम के कारण मुझे तेरापंथ के आयोजनों से जुड़ने का सौभाग्य भी मिलता रहा है। इसी प्रेम के कारण मैंने आप आचार्यों के बीच कहा था- ‘यह तेरापंथ है, यह मेरा पंथ है।’ मैं जब आचार्य महाश्रमण की इस पदयात्रा से जुड़ी जानकारी देख रहा था तो मुझे उसमें भी एक सुखद संयोग दिखा। आपने यह यात्रा 2014 में दिल्ली के लालकिले से शुरू की थी। उस वर्ष देश ने भी एक नई यात्रा शुरू की और मैंने लालकिले से कहा था-यह नए भारत की नई यात्रा है। अपनी इस यात्रा में देश के भी वही संकल्प रहे-जनसेवा, जनकल्याण। आज आप करोड़ों देशवासियों से मिलकर परिवर्तन के इस महायज्ञ में उनकी उनकी भागीदारी का शपथ दिलाकर दिल्ली आए हैं। आज आजादी के अमृतमहोत्सव काल में देश जिन संकल्पों पर आगे बढ़ रहा है, चाहे वह पर्यावरण का विषय हो, पोषण का प्रश्न हो, या फिर गरीबों के कल्याण के लिए प्रयास। इन सभी संकल्पों में आपकी बड़ी भूमिका है। मुझे पूरा भरोसा है आप संतों का आशीर्वाद देश के इन प्रयासों को और अधिक प्रभावी और सफल बनाएंगे। मैं इस यात्रा के पूर्ण होने पर आचार्यश्री महाश्रमण को और सभी अनुयायियों को श्रद्धापूर्वक अनेक-अनेक बधाई देता हूं।

सप्तवर्षीय अहिंसा यात्रा के दौरान हुई 18 हजार कि मी विशाल पदयात्रा 

सद्भावना, नैतिकता एवं नशामुक्ति के उद्देश्य के साथ जैन श्वेतांबर तेरापंथ धर्मसंघ के ग्यारहवें आचार्यश्री महाश्रमण ने अहिंसा यात्रा द्वारा भारत के 20 राज्यों में अपने उपदेशों, प्रवचनों आदि द्वारा अहिंसा की अलख जगाई। यात्रा में 18,000 किलोमीटर पैदल चलकर आचार्यजी ने नेपाल एवं भूटान की विदेश धरा को भी अपने मंगल संदेशों से जन-जन को सन्मार्ग दिखाया। यह यात्रा औपचारिक रूप में भले आज संपन्न हो रही थी किंतु शांतिदूत आचार्य महाश्रमण के पावन चरण मानव जाति के उत्थान हेतु अनवरत गतिमान रहेंगे। 

रविवार को प्रातः लगभग 8.50 बजे अहिंसा यात्रा के भव्य समापन समारोह के लिए आचार्यश्री ने मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान से मंगल प्रस्थान किया। नई दिल्ली के सड़कों पर मानों आस्था का सैलाब लहरा उठा। आचार्यश्री जैसे-जैसे तालकटोरा स्टेडियम की ओर बढ़ते जा रहे थे, जन प्रवाह बढ़ता जा रहा था। मार्ग में भारत के जलशक्ति मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत व केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल भी इस पदयात्रा में सम्मिलित हुए। आचार्यश्री के साथ पंक्तिबद्ध साधु, साध्वियों व समणियों के समूह तथा उससे आगे और पीछे तेरापंथ धर्मसंघ के विभिन्न संगठनों व संस्थाओं के सदस्य अपने-अपने गणवेश में इसकी भव्यता को और अधिक बढ़ा रहे थे।

निर्धारित समय पर आचार्यश्री तालकटोरा स्टेडियम में पधारे तो पूरा स्टेडियम ‘जय-जय ज्योतिचरण, जय-जय महाश्रमण के जयघोष से गुंजायमान हो उठा। लाखों नयन विश्वकल्याणकारी अहिंसा यात्रा के भव्य समापन समारोह की प्रत्यक्षदर्शी बनने के लिए लालायित नजर आ रही थीं। निर्धारित समय पर आचार्यश्री के मंगल महामंत्रोच्चार से अहिंसा यात्रा सम्पन्नता समारोह के भव्य कार्यक्रम का आध्यात्मिक शुभारम्भ हुआ। 

समारोह में मुख्य मंगल उद्बोधन प्रदान करते हुए आचार्यश्री ने कहा कि कोई भी प्राणी हंतव्य नहीं है। अहिंसा ऐसा धर्म है जो आदमी की चेतना को विशुद्ध और उसे शांति से जीने में सघन सहायक सिद्ध होता है। आदमी के जीवन के क्षण-क्षण में अहिंसा की चेतना का संरक्षण होता रहे। अहिंसा एक ऐसी सर्वोत्तम नीति है, जो हर नीति के भीतर प्राणतत्त्व के रूप में विराजमान हो जाए तो सभी नीतियां उत्कृष्ट बन सकती हैं। भारत लोकतांत्रिक प्रणाली का देश है। यहां भौतिक विकास और आर्थिक विकास के साथ-साथ देशवासियों में नैतिकता की चेतना का विकास और आध्यात्मिक चेतना का विकास हो जाए तो सम्पूर्ण विकास संभव हो सकता है। संतों से सन्मति, ग्रंथों से ज्ञान और पंथों से पथदर्शन मिलता रहे तो जन-जन का जीवन मंगलकारी बन सकता है। 

आचार्य ने अहिंसा की सम्पन्नता के अवसर पर अहिंसा यात्रा के संकल्पों को स्वीकार करने का आह्वान किया तो मंच पर उपस्थित भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिड़ला, केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल, नेपाल के पूर्व उपराष्ट्रपति परमानंद झा, भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी सहित स्टेडियम में व उसके बाहर भी उपस्थित विराट जनमेदिनी ने अपने स्थान पर खड़े होकर अहिंसा यात्रा के प्रणेता के मुख से अहिंसा यात्रा की संकल्पत्रयी स्वीकार की। विश्वकल्याणकारी अहिंसा यात्रा के भव्य सम्पन्नता का समारोह का मानों यह अद्वितीय क्षण उपस्थित हो गया, जब देश-विदेश के दिग्गज महानुभावों के साथ-साथ देश-विदेश का जन-जन एक साथ इन संकल्पों को अपने जीवन में अंगीकार कर रहा था। 

विशिष्ट रूप से उपस्थित लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिड़ला ने अहिंसा यात्रा के संदर्भ में कहा कि परम पावन आचार्य महाश्रमण की विराट अहिंसा यात्रा का समापन हो रहा है। अपनी पदयात्रा के दौरान आचार्य ने देश के गांव-गांव ही नहीं, विदेशी धरती नेपाल और भूटान के भी अनेक गांवों, नगरों में जाकर अहिंसा के संदेशों को प्रदान कर भारतीय परंपरा को झंकृत किया। 

आचार्य की महायात्रा के बारे में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अपने संबोधन में कहा-मेरा यह परम परम सौभाग्य है कि मुझे अहिंसा यात्रा प्रणेता आचार्य महाश्रमण के दूसरी बार दर्शन करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। जैन धर्म एक ऐसा धर्म है जिसका पथ और पाथेय ही अहिंसा है। जहां विश्व में एक-दूसरे का समूल विनाश करने की प्रवृत्ति बढ़ रही है, वैसे में आचार्य महाश्रमण ने अपनी अहिंसा के संदेशों से जन-जन के जीवन में नया परिवर्तन ला दिया है। मैं ऐसे महात्मा के चरणों में प्रणत होता हूं। 

कार्यक्रम में वर्चुअल रूप से जुड़े दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आचार्य महाश्रमण की ऐतिहासिक अहिंसा यात्रा का शुभारम्भ दिल्ली के ऐतिहासिक लालकिले से हुआ था। आज अपनी सम्पन्नता के लिए पुनः देश की राजधानी में पहुंची है। सद्भावना, नैतिकता और नशामुक्ति जैसी देशहित के अनिवार्य मुद्दों को लेकर एक धर्माचार्य द्वारा हजारों किलोमीटर की पदयात्रा का मेरी नजर में पहला और अकेला उदाहरण है।

समारोह में नेपाल के पूर्व उपराष्ट्रपति परमानंद झा, भारत के केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल, लोकसभा सांसद एस. एस. अहलूवालिया, राज्यसभा सांसद व भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी, पूर्व केन्द्रीय मंत्री सत्यनारायण जटिया व भारत में नेपाल के राजदूत रामप्रसाद सुबेदी आदि ने भावाभिव्यक्ति की। 

वर्चुअल रूप से जुड़े देश के दिग्गज

इस दौरान देश-विदेश के विभिन्न राजनीतिक दिग्गजों ने भी वर्चुअल रूप से समारोह में उपस्थित होकर अहिंसा यात्रा के प्रति अपनी भावांजलि व्यक्त की जिनमें मुख्य रुप से नेपाल के पूर्व राष्ट्रपति नेपाल रामबरण यादव, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सरसंघचालक मोहनराव भागवत, असम व नागालैंड के राज्यपाल प्रो. जगदीश मुखी, झारखंड राज्यपाल रमेश बैस, ओडिशा राज्यपाल प्रो. गणेशीलाल, तेलंगाना व पद्दुचेरी राज्यपाल डॉ. तमिलिसाई सौंदरराजन, केरल राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान, भारत सरकार शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमार, राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर, छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, आंध्र प्रदेश पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, तमिलनाडु पूर्व मुख्यमंत्री, एडप्पाडी के. पलनीस्वामी आदि ने विचार रखे।

चतुर्विध धर्मसंघ द्वारा महान परिव्राजक का अभिनंदन

 कार्यक्रम में उस समय मोड़ आ गया जब मुख्यमुनि महावीरकुमार ने समस्त भारत की परिक्रमा करने वाले अपने गुरु के पावन चरणों का स्वयं प्रक्षालन कर संपूर्ण मानवता को अमृत पान का एहसास करवाया। इस दृश्य को देखकर वहां उपस्थित प्रत्येक श्रद्धालु धन्यता का अनुभव कर रहा था। तत्पश्चात मुख्यमुनि महावीर कुमार, मुख्यनियोजिका साध्वी विश्रुतविभा, साध्वीवर्या संबुद्धयशा ने विचारों की प्रस्तुति दी।

अभिनंदन के क्रम में साधु साध्वी समुदाय, समणी वृंद एवं दिल्ली तेरापंथ समाज ने गीत द्वारा आस्थाभिव्यक्ति दी । अहिंसा यात्रा समारोह समिति अध्यक्ष महेंद्र नाहटा, अहिंसा यात्रा प्रबन्धन समिति के संयोजक मनसुख सेठिया ने वक्तव्य दिया।

भीलवाड़ा मौसम

26.16°Cआंशिक बादल
दिनांक उच्चतम निम्नतम
19/0830.23°C22.74°C
20/0829.97°C22.96°C
21/0828.28°C21.32°C
22/0830.34°C22.13°C