अनूठी पूजा: पशुधन को बचाने के लिए पूजा, पशुपालकों ने दस घण्टे ग्रामदेवत की पूजा

मूलचन्द पेसवानी | 13 Sep 2022 05:41

दैनिक भीलवाड़ा न्यूज़, भीलवाड़ा। जिले के जहाज़पुर तहसील के ग्राम फलासिया में पशुपालकों ओर किसानो के साथ ही ग्रामीणों ने अनूठी पूजा अर्चना की पशुधन विशेषकर गौवंश में चल रही लम्पी रोग महामारी की रोकथाम के लिए अपने ग्रामदेवता की पूजा अर्चना। इस आयोजन में गांव के प्रत्येक घर से सहयोग लिया गया और सभी ग्राम देवताओं की रातभर हनुमान जी के मंदिर में पूजा अर्चना की गई कांशी की थाली को मंत्रों से अभिमंत्रित किया गया।

जानकारी के अनुसार सुबह सवेरे अखण्ड जोत व अभिमंत्रित थाली को बजाते हुए गांव के मुख्य द्वार पर जाकर तब तक बजाया गया जब तक गांव का सभी पशुधन व ग्रामवासी उसमें से हो कर बाहर की तरफ़ नहीं निकल जाते, इस आयोजन के दौरान रोज़मर्रा के सभी कामों पर प्रतिबंध रहता है। खड़का भड़का यानी कि शोरगुल नहीं किया जाता है अगर कोई ग्रामवासी इसमें दोषी पाया जाता है तो उस पर जुर्माना लगाया जाता है।

सभी ग्राम वासियों ने अपने ग्राम देवताओं से प्रार्थना की और मन्नत मांगी कि हमारे गांव में, ग्रामवासियों में, पशुधन में किसी प्रकार का रोग बिमारी नहीं आये सभी स्वस्थ रहें। इस लम्पी महामारी से जल्दी छुटकारा मिलें।

इस कार्यक्रम में ठाकुर लादू सिंह, मगना पटेल, सीताराम, लादू राम भैरू लाल रामदेव खनीराम धाकड़, रामपाल रतन शर्मा, कैलाश जैन, जुवारा रामलाल रामस्वरूप मीणा, करणा गोपाल कुम्हार, भंवर सेन, घनश्याम सुथार, देबी लुहार, महादेव भील, मगना रेगर, धन्ना धोबी, व समस्त ग्राम वासी उपस्थित रहें। यह आयोजन सोमवार रात दस बजे से मंगलवार सुबह तक चला

भीलवाड़ा मौसम

26.16°Cआंशिक बादल
दिनांक उच्चतम निम्नतम
19/0830.23°C22.74°C
20/0829.97°C22.96°C
21/0828.28°C21.32°C
22/0830.34°C22.13°C