क्रांतिकारियों के जीवन से सीख लेने की आवश्यकता- डा. मंजु

मूलचन्द पेसवानी | 17 Jun 2023 06:44

दैनिक भीलवाड़ा न्यूज़, शाहपुरा। अमर शहीद क्रांतिकारी वीर कुंवर प्रताप सिंह बारहठ की जननी वीरमाता माणिक कंवर की पुण्यतिथि पर शनिवार राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय शाहपुरा में अमर शहीद कुंवर प्रताप सिंह बारहठ सेवा संस्थान के तत्वाधान में पुण्योत्सव समारोह आयोजित हुआ। इस दौरान मौजूद अधिकारियों व सामाजिक कार्यकर्ताओं ने माणिक कंवर की प्रतिमा पर पुष्पार्चन कर श्रृद्वाजंलि दी। नवगठित शाहपुरा जिले की विशेषाधिकारी डॉ मंजू ने वीर माता माणिक कंवर की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

विशेषाधिकारी डॉ मंजू ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान उपजी परिस्थितियों में भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन और भारत छोड़ो आंदोलन पर प्रकाश डाला। उन्होंने 1857 से लेकर भारत छोड़ो आंदोलन तक की घटनाओं में क्रांतिकारियों को याद किया और उनके जीवन संघर्ष से विद्यार्थियों को प्रेरणा लेने की सीख दी। उन्होंने सभी से देशसेवा के लिए तैयार रहने और समाज सेवा के माध्यम से राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में भाग लेने का संकल्प दिलाया।

नगर पालिका अधिशाषी अधिकारी भानु प्रताप सिंह राणावत ने कहा कि हमें क्रांतिकारियों से प्रेरणा लेने एवं उनके बताए हुए मार्ग पर चलने की आवश्यकता है। संस्थान के सचिव कैलाश सिंह जाड़ावत ने वीरमाता माणिक कंवर के जीवन पर प्रकाश डाला। पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष कन्हैयालाल धाकड़ ने सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन परमेश्वर प्रसाद कुमावत ने किया।

इस अवसर पर संस्थान की ओर से विशेषाधिकारी डॉ मंजू का शॉल ओढ़ा कर, स्मृति चिन्ह व गौरव ग्रंथ पुस्तक भेंट की गई। नगर पालिका द्वारा शहीदों के सम्मान में आयोजित कार्यक्रमों को सफल बनाने में सहयोग देने हेतु संस्थान की ओर से अधिशाषी अधिकारी भानु प्रताप सिंह राणावत को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।

स्थानीय विद्यालय की बहनों द्वारा राज्य स्तर पर वॉलीबॉल प्रतियोगिता में द्वितीय स्थान प्राप्त करने पर संस्थान की ओर से उपर्णा ओढ़ाकर स्वागत किया गया। स्थानीय विद्यालय की प्रधानाचार्या रीता धोबी, बारहठ परिवार की सरला मेहडू, हिन्दू वाहिनी के प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर लाल धाकड़, कैलाश मेहडु, पार्षद राजेश सोलंकी, दिनेश जाड़ावत, सुरेश घूसर, धर्मेंद्र खिड़िया, राम प्रसाद सेन, भगवत सिंह लुलास, राम किशन कुमावत, मोहनलाल गुर्जर उपस्थित थे।

भीलवाड़ा मौसम

26.16°Cआंशिक बादल
दिनांक उच्चतम निम्नतम
19/0830.23°C22.74°C
20/0829.97°C22.96°C
21/0828.28°C21.32°C
22/0830.34°C22.13°C