एससीएसटी व्यक्ति को अपमानित के मामले में सरपंच पति पुलिस हिरासत में डिडवानिया

दैनिक भीलवाड़ा | 22 Jun 2023 01:13

दैनिक भीलवाड़ा न्यूज, भीलवाड़ा। जिले के कोटड़ी ग्राम पंचायत के पुर्व सरपंच एवं वर्तमान सरपंच पति जमनालाल डिडवानिया को कुछ देर पहले एससीएसटी के एक व्यक्ति को जातिगत अपमानित करने और उसके पुश्तैनी भूखंड का कथिततौर पर फर्जी पट्टा जारी करवाने के आरोप में पुलिस हिरासत में लिया गया है।

पुलिस ने बताया कि धायलों का खेड़ा निवासी गोपाल पुत्र बंशी लाल ने जिला पुलिस अधीक्षक को शिकायत दी थी। इसके बाद 30 मई 23 को कोटड़ी पुलिस ने गोपाल की इस शिकायत पर अनिल नायक पुत्र रामेश्वर लाल नायक, निवासी , पूर्व सरपंच जमना लाल डिडवानिया कोटड़ी, सरपंच कान्ता डिडवानिया, सचिव बाबु लाल सुवालका और 10 12 अन्य व्यक्तियों के खिलाफ केस दर्ज किया था। गोपाल ने शिकायत में बताया कि एक पुश्तैनी आवासीय भूखण्ड गांव धायलो का खेड़ा, ग्राम पचांयत कोटड़ी में स्थित है, जिसकी नपती 1402 वर्गफिट है। जो भाईयों के बंटवारे से परिवादी को मिला था। गोपाल ने हक 3 हिस्से के भूखण्ड का पट्टा बनाने के लिए ग्राम पंचायत कोटड़ी में 18 मार्च 2016 को आवेदन किया। परन्तु ग्राम पंचायत कोटड़ी ने कोई पट्टा जारी नहीं किया। इसके बाद गोपाल ने पुन: उक्त भूखण्ड पर पट्टा जारी करने के लिए 27 अप्रैल 2023 को ग्राम पंचायत कोटड़ी में आवेदन किया। आवेदन के बाद भी उल्टा परिवादी को धमकाया जा रहा है कि तेरा पट्टा नहीं बनेगा । तेरे से जो हो, कर लेना । 

21 मई 2023 को दिन के करीब 12 बजे आरोपित, परिवादी गोपाल के पुश्तैनी भूखण्ड पर कब्जा करने की नियत से हमसलाह होकर आये । ये हाथो में धारदार हथियार कुल्हाडिय़ां, छूरे लेकर आये और आते ही परिवादी के पुश्तैनी भूखण्ड पर सफाई करने पेड़- पौधे काटने लग गये। परिवादी को इसकी जानकारी को होने पर उसका बेटा किशन मौके पर गया तो उसके साथ अनिल व उसके साथ आये 10 -12 व्यक्तियों ने गाली गलौच कर जातिगत अपमानित किया और कहा कि तेरे प्लॉट का हमने पट्टा बना लिया है, अब हम इस पर कब्जा करके रहेंगे। परिवादी गोपाल ने उन्हें रोकने का प्रयास किया तो लात-घुसो से मारपीट की । जान से खत्म करने की धमकी दी। इसके बाद परिवादी ने ग्राम पंचायत में जाकर जानकारी ली तो सरपंच पति जमना लाल डिडवानिया व सचिव ने जातिगत अपमानित करते हुये धमकी दी कि यहां से भाग जा। तेरे भूखण्ड का पट्टा अनिल के बना दिया है, अब तेरे से हो जो कर लेना । इस प्रकार सरपंच, सचिव व अनिल नायक ने आपसी मिलाभगती कर यह जानते हुए कि उक्त भूखण्ड परिवादी का पुश्तैनी है, इसके बावजूद भी फर्जी कूटरचित तरीके से अनिल नायक का कोई कब्जा आधिपत्य नहीं होते हुए भी फर्जी पट्टा जारी कर दिया। गोपाल का आरोप था कि सरपंच, सचिव व अनिल नायक उसे लागातार धमकी दे रहे है कि अगर कोई शिकायत की तो तुझे जान से खत्म कर देंगे और तेरे हाथ पैर काट देंगे । पूर्व में अनिल नायक, सरपंच जमना लाल अपने साथ 10-12 व्यक्तियों को साथ में लेकर हाथो में धारदार हथियार कुल्हाड़ी, तलवारे व धारदार हथियार लेकर अनाधिकृत रूप से गोपाल के घर में घुसकर गाली गलौच कर मारपीट करने लगे और जातिगत अपमानित कर जान से मारने की धमकी दी। पुलिस ने इस रिपोर्ट पर मारपीट व एससीएसटी एक्ट के तहत केस दर्ज किया। इसकी जांच कोटड़ी डीएसपी विश्नौई ने करते हुये गुरुवार को पूर्व सरपंच जमना लाल डिडवानिया को गिरफ्तार कर लिया। डीएसपी ने बताया कि मामले में यह पहली गिरफ्तारी है।

भीलवाड़ा मौसम

26.16°Cआंशिक बादल
दिनांक उच्चतम निम्नतम
19/0830.23°C22.74°C
20/0829.97°C22.96°C
21/0828.28°C21.32°C
22/0830.34°C22.13°C