आमजन परेशान: धार्मिक स्थलो के पास अवैध मीट की दुकान, प्रशासन नहीं कर पा रहा कोई कार्रवाई

अर्चू | 03 Jan 2024 09:47

दैनिक भीलवाड़ा न्यूज, जहाजपुर। नगर में धार्मिक स्थलों के आसपास अवैध तरीके से मीट की दुकानें खुली हुई है। लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। क्षैत्र में सैकड़ों अवैध मीट की दुकाने संचालित है। इन अवैध दुकानों के कारण आमजन और राहगीर काफी परेशान है। इनकों लेकर भाजपा विधायक गोपीचन्द मीणा ने अभी तक मोर्चा भी नहीं खोला है। इसी वजह से पालिका प्रशासन ने कार्रवाई शुरू नहीं कर पाई। जबकि राजस्थान में सरकार बदलते ही राजधानी में अवैध रूप् से संचालित मीट की दुकानों पर कार्रवाई की गई।

नगर में बस स्टैंड, घास भैरू चौराया सहित कई कई स्थानों पर नियमों की अनदेखी कर खुलेआम सड़कों पर मांस बेचा जा रहा है। इन दुकानों पर मांस को बिना ढके रखे जाता है, जिन पर मक्खियां भिनभिनाती रहती हैं। हैरत की बात यह है कि कुछ दुकानदार अस्वस्थ बकरे और मुर्गे भी काट लोगों में बीमारी परोस रहे हैं। साफ-सफाई के अभाव में तेज दुर्गंध निकलती है। लोगों का कहना है कि, दुकानदार मछली व मांस के कचरे को सड़क पर ही फेंक देते हैं। जिससे निकलने वाली बदबू से लोगों को परेशानी हो रही है।

नगर में एक भी मीट की दुकान वैध नहीं

नगर पालिका का कहना है कि दुकानदारों की ओर से मानक पूरा न किए जाने के कारण मांस की दुकानों का लाइसेंस जारी नहीं हो पा रहा है। ऐसे में इस समय शहर में चल रही सभी दुकानें अवैध हैं। हालात यह है कि नपा व जिला खाद्य सुरक्षा विभाग की उदासीनता के कारण नगर समेत ग्रामीणांचलों में मीट और चिकन की दुकानें धड़ल्ले से चल रही हैं। प्रदेश में भाजपा की सरकार बनते ही मीट-मुर्गा की दुकानों को लाइसेंस लेने के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिए गए थे। लेकिन किसी भी दुकानदार ने आज तक लाइसेंस प्राप्त नहीं किया है। नगर में ही करीब 20 से 30 के बीच मीट-मुर्गा की दुकानें संचालित की जा रही हैं। यह दुकानें धार्मिक स्थानों के पास संचालित हो रही हैं। जबकि दिशानिर्देश के मुताबिक किसी भी धार्मिक स्थान से 100 मीटर की दूरी पर इन्हें संचालित होना चाहिए। 

मीट की दुकान पर लगने वाली भीड़ से लगता है जाम

लोगों को कहना है कि, शाम के समय बस स्टैंड, घास भैरू चौराया क्षेत्र में संचालित मीट की दुकान पर मीट खरीदने के लिए लोगों की भीड़ लग जाती है। मीट खरीदने लाने वाले लोग बाइकों को इधर-उधर खड़ा कर देते हैं, जिससे जाम लग जाता है। शाम के समय ही बाजार में लोग खरीदारी करने निकलते हैं और उसी समय मीट की दुकान भीड़ पड़ती है।

पालिका चेतावनी तक सीमित

राजस्थान में भाजपा सरकार बनने के बाद नगर पालिका मंडल जहाजपुर द्वारा अवैध रूप से चल रही मीट की दुकानों के संचालकों को लाइसेंस बनाने के लिए तीन दिन का वक्त दिया था। अवैध मीट कि दुकानदारों को माइक से अलाउंस करा कर चेतावनी भी दी थी। लेकिन बाद में खुद नगर पालिका चेतावनी देकर अवैध मीट की दुकानों पर कार्रवाई करना भूल गई है।

भीलवाड़ा मौसम

26.16°Cआंशिक बादल
दिनांक उच्चतम निम्नतम
19/0830.23°C22.74°C
20/0829.97°C22.96°C
21/0828.28°C21.32°C
22/0830.34°C22.13°C