कहीं जहाजपुर की शांति पर ग्रहण नहीं लग जाए

देवेन्द्र सिंह राणावत | 14 Mar 2022 08:30

  • परदेशी कहीं बांग्लादेशी तो नहीं
  • जिनके यहां कारीगर है उनकी भूमिका भी संदिग्ध
  • 100 से अधिक बंगाली अभी भी जहाजपुर मे बिना जानकारी कर रहे निवास

दैनिक भीलवाड़ा न्यूज। अति संवेदनशील कस्बे में एक सौ से अधिक बंगाली सोना-चांदी की दुकानों पर कारीगरी का काम कर रहे है। जिसकी सूचना ना तो दुकानदारों ने पुलिस को दी ना ही पुलिस ने पर्चा भरवा कर अपने काम को अंजाम दिया। बंगाल से आए इन लोगों के अपराधी होने या ना होने की जानकारी किसी के पास नहीं हैं। लंबे समय से बंगाल और बांग्लादेश की सीमा से जुड़े इन लोंगों की सही जानकारी किसी के पास नहीं हैै। लम्बें समय से जहाजपुर की शांति को कायम रखने के लिए इनकी गहनता से जांच करना पुलिस के लिए चुनौती तो रही है साथ ही जिनके पास कारीगरी कर रहे है उन दुकानदारों पर पुलिस कोई कार्रवाई करेगी यह सवाल उठ रहा है।


  • 100 से अधिक तादात में रहते है बंगाली

जहाजपुर कस्बे में पुलिस आज भी अन्जान है 100 से अधिक बंगाली काम करते है। बिना पुलिस कों जानकारी दिए निवास कर रहे है। बंगाली सोने चांदी की दुकान पर कारीगरी करने से ऐसे लोगों को किराए का मकान भी आसानी से मिल जाता है लेकिन मकान मालिक उनका सत्यापल नहीं कराते है। ऐसे में अगर कोई वारदात जाती है तो फिर अपराधी की पहचान करना पुलिस के लिए मुश्किल हो जाती है। अगर प्रत्येक किराएदार का सत्यापन होगा तो उससे पुलिस के साथ आम लोगांे के लिए भी काफी फायदा होगा।


  • किराएदारों की थानों में जमा नहीं हो रही जानकारी

 नगर की बढ़ती आबाती के साथ ही स्थानीय लोग मकान किराए पर देते हैं जिससे मकान मालिक मुनाफा तो कमाते है लेकिन बिना सत्यापन के ही घरों में किराएदार रखे जा रहे है। उनसे मकान मालिक द्वारा आईड़ी तक नही ले रही है। इससे नगर की सुरक्षा पर प्रश्र चिन्ह लग रहा है। पुलिस प्रशासन और मकान मालिकों की तरफ से इस दिशा में अब तक कोई ठोस प्रयास नही किया गया है


  • संयुक्त कर्रवाई करे विभाग

पुलिस प्रशासन और नगर पालिका संयुक्त रूप् से यदि किराएदारों की जानकारी एकत्रित कर ले तो बाहरी लोगों की विस्तृत जानकारी दोनों ही विभाग के पास उपलब्ध हो जाएगी। किराएदार रखने से पहले मकान मालिकों कों यह अनिवार्य कर देना चाहिए कि किराएदार का सत्यापन कर उसकी जानकारी पुलिस थाने में जमा कराई जाए। ऐसा न होने पर किराएदार के साथ मकान मालिक पर भी कार्रवाई हो।


कई बार सत्यापन कराने के लिए कहा 

इस मामले में जहाजपुर सीओ महावीर प्रसाद शर्मा का कहना है कि व्यापारियों के साथ में कई बार सीएलजी बैठक में बाहर से आए कारीगरांे के सत्यापन करने के लिए कहा गया है लेकिन व्यापारी करवाते नहीं है


भीलवाड़ा मौसम

26.16°Cआंशिक बादल
दिनांक उच्चतम निम्नतम
19/0830.23°C22.74°C
20/0829.97°C22.96°C
21/0828.28°C21.32°C
22/0830.34°C22.13°C