नगर में नशे का बढ़ता कारोबार, युवा पीढ़ी हो रही शिकार

Dainik bhilwara | 27 Mar 2024 07:50

जहाजपुर। जिस उम्र में युवकों को अपने भविष्य की किताब उठानी चाहिए अपने पूरे जीवन का आधार बनाना चाहिए उसी उम्र में युवा वर्ग नशे की गर्त में जा रहे है। नशे की आसान पहुंच युवाओं को गर्त में डाल रही है। इन दिनों जहाजपुर में युवाओं को कई तरह का नशा आसानी से मिल जाता और वे धीरे धीरे नशे की गिरफ्त में आ रहे है। नगर में ही नहीं उपखंड में नशीली दवाओं, डोडा पोस्त, गांजा व स्मैक जैसे खतरनाक नशे का प्रचलन बढ़ा है. इस कारण युवा शारीरिक रूप् से बीमार हो रहे है वहीं उपराध की दुनिया में कदम रख रहे है। जबकि जिम्मेदार पूरी तरह से बेखबर नजर आ रहे हैं। यह कहना कतई गलत नहीं होगा कि गाँवो की युवा पीढ़ी नशे के कारण बर्बाद हो रही है। नशे में धूम्रपान से लेकर शराब का सेवन तो किया ही जा रहा है। इसके अलावा जो इन दिनों नशा नसों में उतारा जा रहा है, उनमें स्मैक का नाम प्रथम पायदान पर लिया जा रहा है। देश का भविष्य माने जाने वाले युवा नशे के अंधकार में डूब रहे है।

जानकारी के अनुसार नगर में नशे का अवैध कारोबार गहरी जड़ें जमा चुका है नकली शराब से लेकर चरस, गांजा, स्मैक और हेरोइन जैसा नशा युवा पीढी का नाश कर रहा है। नशे के अवैध कारोवार में सैकड़ो तस्कर शामिल है। जो कि युवाओं तक नशे की सामग्री सप्लाई कर रहे है। पुलिस को तस्करों के अड्डे और नशेडियों के ठिकाने सबकुछ पता है। लेकिन फिर भी पुलिस नशे के नेटवर्क को नही तोड़ पा रही है। पुलिस द्वारा कार्रवाई नही करने से आज के दौर में युवा पीढी नशे की लत की गिरफ्त में आने से हथियारों का शौक पालने के साथ ही फैशन आदि के लिए पैसों की पूर्ति के लिए उपराध की दुनिया में प्रवेश कर अपना भविष्य खराब कर रही है। माता पिता एंव परिजन अपने बच्चों को लेकर परेशान है।


सभी तरह का नशा मिल रहा है आसानी से

नशे के कारोबारी अपना स्वार्थ सिद्ध करने के लिए इन युवाओं के भविष्य को भी अंधकार में धकेलने का कार्य कर रहे है। सरकार के द्वारा अवैध रूप् से नशे का कारोबार करने वाले पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए है। लेकिन नगर से लेकर ग्रामीण अंचलों में अवैध रूप से नशे का कारोबार बड़ी तेजी से फल फूल रहा है। नशे के आदि हो चूके लोगों को अवैध रूप से सभी तरह का नशा उपलब्ध करवाने का काम इन कारोबारियों के द्वारा करवाया जा रहा है। इस अवैध कारोबार की जानकारी नीचे से लेकर उपर तक के पुलिस प्रशासन लेकर आबकारी विभाग के आला अधिकारियों को भी है स्थानीय आबकारी विभाग के अधिकारी तो किसी भी तरह की कोई कार्रवाई करने के लिए आते नही है। 

अभिभावक परेशान, कार्रवाई की मांग

क्षेत्र में कई युवा नशे के इंजेक्शन से लेकर चरस और स्मैक बेचकर दुसरे युवाओं को बर्बाद कर रहे है। नशे के दलदल में फंसकर अब युवा पीढ़ी नशे की आदी होती जा रही है वहीं अभिभावक भी उनसे परेशान है। नाम ना बताने की शर्त पर नगरवासी ने बताया कि पुलिस प्रशासन के ढुलमुल रवैय के कारण ही नशे के कारोवारी बेखौफ होकर इस काम को अंजाम दे रहे है। लोगों ने मांग की है कि इस नशे के कारोबार को क्षेत्र से खत्म करने के लिए कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाए।

मिलीभगत या फिर नेटवर्क कमजोर

इसे पुलिस की मिलीभगत कहें या फिर पुलिस का कमजोर मुखबिर तंत्र। नगर में कई इलाकों में खुलेआम अवैध रूप से शराब, चरस, गांजा, स्मैक बेची जा रही है। वहीं पुलिस कार्रवाई नहीं होने से तस्कर खुलेआम नशे का अवैध कारोबार कर रहे है।

पुलिस कर रही है सूचना का इंतजार- जहाजपुर थाना अधिकारी नरपत सिंह का कहना है कि बिल्कुल कार्रवाई करेंगे, आपके पास कोई सूचना हो तो बताइए हम प्रयास करेंगे।


भीलवाड़ा मौसम

26.16°Cआंशिक बादल
दिनांक उच्चतम निम्नतम
19/0830.23°C22.74°C
20/0829.97°C22.96°C
21/0828.28°C21.32°C
22/0830.34°C22.13°C